Breaking News

त्वचा और बालों की बदलते मौसम में देखभाल करने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

बदलते मौसम के दौरान बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। वहीं त्वचा और बालों को भी तमाम परेशानियों का सामना करना पड़ता है। उन्हीं में एक है डैंड्रफ, जिसके चलते हमें सिर में खुजली की शिकायत रहती है। अगर बालों की जड़ों में रूखेपन का इलाज नहीं किया गया तो ये समस्या धीरे-धीरे सिर में मिक्रोबियल इन्फेक्शन का रूप ले लेती हैं। आज हम आपको बताएंगे कैसे घरेलू चीजों को इस्तेमाल कर इससे निजात पा सकते हैं।

बालों तथा सिर की त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए आपको सही भोजन की जरुरत है। आपके प्रतिदिन के आहार में उचित मात्रा में विटामिन और प्रोटीन का होना बहुत ज़रूरी है। रोज के खाने में हरी व पत्तेदार सब्जियों के साथ फलों का सेवन करें। अतिरिक्त पोषण के लिए मछली, अंडे, दूध, ड्राई फ्रूट के साथ ओमेगा3 फैटी एसिड युक्त चीजों को भी आहार में शामिल करें। यह सिर की त्वचा और बालों को सेहतमंद बनाए रखने में मदद करते हैं।

अपने बालों और सिर की त्वचा कि समय समय पर किसी अच्छे और मुलायम हर्बल क्लिंजर से सफाई करें। डैंड्रफ से बचने के लिए बालों को साफ रखना बहुत ज़रूरी है। इसके अलावा तकिये के कवर, कंघे, टावेल आदि को भी साफ सुथरा रखना चाहिए। अपनी इन सभी चीजों को किसी और के साथ नहीं बांटना चाहिए और न ही दूसरों की चीजों का इस्तेमाल आपको करना चाहिए।

About News Room lko

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...