इन 3 समस्याओं से निजात दिलाएगा टमाटर, ऐसे करें इस्तेमाल

टमाटर का इस्तेमाल तो हर घर में कई रूपों में किया जाता है। कभी इसे सब्जी का स्वाद बढ़ाने के लिए तो कभी सूप और सलाद के रूप में इसे खाया जाता है। ये जितना देखने में अच्छा लगता है, उतना ही वह खाने में स्वादिष्ट भी है और स्वास्थ्यवर्द्धक भी। तभी को टमाटर का उपयोग सब्जी के रूप में करने के साथ-साथ सलाद और चटनी तथा सूप के रूप में बहुतायत में किया जाता है।

टमाटर में विटामिन सी, लाइकोपीन, विटामिन, पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर इसका सेवन अलग तरह से किया जाए तो कई बीमारियों से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में…

-आंखों का कमजोर होना कोई नई बात नहीं है। कई बार ये लापरवाही की वजह से कमजोर हो जाती हैं तो कई बार जेनेटिक वजह इनकी कमजोरी का कारण बनती है। कुछ लोग तो चश्मे का प्रयोग भी करते हैं। सबसे पहले तो आपको बता दें कि टमाटर आंखो के लिए बेहद फायदेमंद होता है और यही कारण है कि ये इंसान की दृष्टि में सुधार कर सकता है।

Loading...

जी हां आपको बता दें कि टमाटर में विटामिन A और C पाया जाता हैं जो आँखो की रोशिनी के लिए काफी लाभदायक होता है और हर किसी को ये रतोंधी होने से बचाता है। टमाटर मोतियाबिंद के विकास के खतरे को भी कम कर सकता हैं। अगर 6 दिन आप खाली पेट सुबह टमाटर खाएंगे तो आपका चश्मा उतर जाएगा।

-टमाटर में कैल्शियम की मात्रा भी अन्य सब्जियों से ज्यादा होती है। दांतो और हड्डियों के लिए टमाटर बहुत अधिक फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद विटामिन K और मैग्नेशियम हड्डी को मजबूत बनाते है। हड्डी की मरम्मत करते है इसके अलावा ये नई हड्डी बनने के तत्व निरंतर बनाते रहते है। इस काम में लाइकोपिन भी बहुत मदद करता है।

आजकल हर कोई गठिया की बीमारी से परेशान हैं। जी हां अगर आपको गठिया है तो आप बेझिझक टमाटर का सेवन कर सकते हैं क्योंकि ऐसा करने से आपको इससे मुक्ति मिल जाती है। इसके अलावा अगर आप हर रोज एक गिलास टमाटर के रस में सोंठ को डालकर अजवायन के साथ सुबह-शाम पिते हैं तो इससे आपका गठिया रोग जल्द से जल्द सही हो जाएगा।

Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

अलसी के बीजों में छिपा है आपकी सेहत का राज, जानिए कैसे ?

कभी- कभी सेहत व सौंदर्य का खजाना घर में ही मौजूद होता है लेकिन हमें ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *