Breaking News

टोयोटा, मारुति सुजुकी अपनी इन कारों के प्रोडक्शन यूनिट पर जल्द लगाएंगे ताला, ये है वजह

एक अप्रैल 2020 के बाद कई शानदार कारें देश की सड़कों से बाहर हो जाएंगी। इसी दिन से देशभऱ में नए बीएस6 मानक लागू होने हैं। कंपनियों ने इन कारों को नए मानकों में अपग्रेड नहीं किया है। लगभग सभी ऑटो निर्माता कंपनियों ने अपने किसी न किसी कैटेगरी के वाहन को अपडेशन न होने के चलते बंद किया है। वहीं कुछ गाड़ियां ऐसी भी हैं, जिन्हें फिलहाल के लिए ही बंद किया गया है, लेकिन अप्रैल में इन्हें बीएस6 इंजन के साथ फिर से लॉन्च किया जाएगा।

नहीं आएगा KUV100 डीजल वेरियंट

पॉपुलर ब्राडंस की बात करें तो टोयोटा अपनी इटियोस रेंज जिसमें लीवा, सेडान और क्रॉस के अलावा कोरोला अल्टिस को बंद कर रहा है। वहीं महिंद्रा के KUV100 डीजल वेरियंट, बोलेरो प्लस को बंद करने जा रही है। वहीं टाटा मोटर्स अपनी हेक्सा, सफारी स्ट्रोम, जेस्ट, बोल्ट और पुरानी पीढ़ी की कारों को बंद करने जा रही है।

ह्यूंदै ने बंद की ये कारें

वहीं मारुति सुजुकी पहले ही अपनी कारों के डीजल वेरियंट को बंद करने का एलान कर चुकी है। मारुति ने अपनी दो केवल डीजल वेरियंट में ही आने वाली कारों मारुति विटारा ब्रेजा और एस-क्रॉस को बीएस6 पेट्रोल इंजन के साथ उतारा है। वहीं रेनो ने भी अपनी कारों में डीजल इंजन देना बंद कर दिया है। इसके अलावा ह्यूंदै ने अपने ज्यादातर बीएस4 कारों को बीएस6 में अपग्रेड कर दिया है। वहीं कैब ड्राइवर्स और फ्लीट सेगमेंट की Xcent प्राइम डीजल को कंपनी ने बंद कर दिया है। हाल ही में ह्यूंदै ने फ्लीट सेगमेंटे के लिए Xcent को सीएनजी वेरियंट के साथ उतारा है।

नए इंजन के साथ जल्द आने की उम्मीद

ऑटो सेक्टर से जुड़े विशेषज्ञों को भरोसा है कि ऑटो कंपनियां जल्द ही वाहनों को नए मॉडल्स और वेरियंट के साथ बाजार में उतारेंगी। इनमें पेट्रोल से चलने वाले वाहनों की संख्या ज्यादा होगी। महिंद्रा ऑटोमोटिव डिविजन के से जुड़े सूत्रों के मुताबिक कंपनी ने बोलेरो प्लस 9-सीटर और प्लस एंबुलेंस को बंद कर दिया है। KUV100 डीजल को बंद कर दिया गया है, जबकि इसका पेट्रोल-सीएनजी वेरियंट जारी रहेगा।

About News Room lko

Check Also

मिमी चक्रवर्ती की मौजूदगी में कोलकाता के पहले 4D एनामॉर्फिक डिस्प्ले ‘JOY KKR 4D फैन-टेसी’ का किया अनावरण

RSH Global के तत्वावधान में भारत के पर्सनल केयर ब्रांड जॉय पर्सनल केयर (JOY Personal ...