अमेरिका के सुदूर उत्तरी राज्य अलास्का में आज सुबह भीषण भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 7.5 मापी गई है. भूकंप की तीव्रता को देखते हुए अलास्का से सटे उत्तरी महासागर के क्षेत्र में सुनामी की चेतावनी जारी कर दी गई है. कुछ जगहों पर 1.5 से 2 फीट ऊंचीं सुनामी लहरें भी उठीं. बाद में चेतावनी को अडवाइजरी में तब्दील कर दिया गया.

नेशनल ओशिऐनिक ऐंड अटमॉस्फीरिक ऐडमिनिस्ट्रेशन के अनुसार यह भूकंप जमीन से 41 किमी नीचे सैंड पॉइंट शहर से 94 किमी दूर था. सुनामी की चेतावनी केनेडी एंट्रेंस से यूनिमैक पास तक जारी की गई.

नेशनल ओशिऐनिक ऐंड अटमॉस्फीरिक ऐडमिनिस्ट्रेशन ने बताया कि दोपहर करीब 5 बजे 7.4 तीव्रता के झटके महसूस किए गए. बाद में तीव्रता को अपग्रेड किया गया. अलास्का भूकंप केंद्र के मुताबिक पहले झटके के बाद दो और झटके महसूस किए गए जिनकी तीव्रता 5 से ज्यादा थी.

नेशनल वेदर सर्विस ने लोगों को आगाह किया है कि शक्तिशाली लहरें और करंट का उनके नजदीकी तट पर असर हो सकता है. लोगों को खतरे के लिए सतर्क करते हुए तट से दूर रहने के लिए कहा गया है. साथ ही ऊंचाई वाले क्षेत्र में जाने के लिए कहा गया.