Breaking News

दुधवा टाइगर रिजर्व में आपसी संघर्ष में दो तेंदुओं की मौत, तीन डॉक्टरों के पैनल ने किया पोस्टमार्टम

लखीमपुर खीरी:  लखीमपुर खीरी में दुधवा टाइगर रिजर्व के बफरजोन की धौरहरा रेंज में बृहस्पतिवार को दो नर तेंदुओं की मौत हो गई। वन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक पोस्टमार्टम करने वाले चिकित्सकों के पैनल ने आपसी संघर्ष में दोनों तेंदुए के मरने की बात पाई है। कतर्निया घाट वन्यजीव विहार की सीमा पर खैरातीपुरवा गांव के पास बृहस्पतिवार सुबह पहले एक तेंदुए का शव देखा गया।

सूचना पर वन विभाग की टीम पहुंच गई। शव कब्जे में लेकर टीम घटनास्थल का निरीक्षण कर रही थी कि तभी कुछ दूरी पर एक और तेंदुआ गंभीर रूप से घायल अवस्था में मिला। वन कर्मी इलाज कराने की तैयारी करने लगे, मगर देखते ही देखते उसने भी दम तोड़ दिया। दोनों तेंदुओं की उम्र दो साल के आसपास बताई जा रही है। दुधवा टाइगर रिजर्व बफरजोन के डीएफओ सौरीस सहाय ने बताया कि दोनों तेंदुओं के शव का पोस्टमार्टम तीन डॉक्टरों के पैनल से कराया गया है। पोस्टमार्टम के समय डब्ल्यूडब्ल्यूएफ के प्रतिनिधि भी मौजूद रहे।

गंभीर घावों से हुआ अत्याधिक रक्तस्राव
दुधवा टाइगर रिजर्व के फील्ड डायरेक्टर ललित कुमार वर्मा ने पोस्टमार्टम रिपोर्ट के हवाले से बताया कि आपसी संघर्ष में हुए गंभीर घावों से अत्याधिक रक्तस्राव के कारण अंदरूनी अंगों ने काम करना बंद कर दिया था। इस कारण दोनों तेंदुओं की मौत हुई है। पोस्टमार्टम के बाद एनटीसीए की गाइड लाइन के मुताबिक दोनों तेंदुओं के शव को जला दिया गया, जिसकी वीडियोग्राफी कराई गई। विसरा सुरक्षित कर जांच के लिए आईवीआरआई बरेली भेजा जाएगा।

About News Desk (P)

Check Also

बीमा के बाद भी नहीं दिया क्लेम, अब देना होगा 55 लाख रुपये

लखनऊ:दुकान का बीमा होने के बावजूद क्लेम निरस्त कर देना चोला मंडलम एमएल जनरल इंश्योरेंस ...