Breaking News

PM आवास योजना में अव्वल UP, अब तक 7 लाख मकान दिए

डॉ. दिलीप अग्निहोत्री

कल्याणकारी योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गंभीरता से प्रयास करते है। यही कारण है कि ऐसी अनेक योजनाओं में उत्तर प्रदेश कीर्तिमान स्थापित कर रहा है। विगत चार वर्षों में अनेक उल्लेखनीय उपलब्धियां योगी सरकार के खाते में दर्ज हुई है। इसमें निर्धनों बेघर लोगों को आवास देने की योजना भी शामिल है।

केन्द्रीय आवासन और शहरी कार्य राज्य मंत्री स्वतन्त्त प्रभार हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना में पूरे देश में उत्तर प्रदेश के आंकड़े सर्वश्रेष्ठ हैं। योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनने से पूर्व तक उत्तर प्रदेश में महज 18 हजार पीएम आवास सैंक्शन थे। योगी जी के आने के बाद यह संख्या 12.56 लाख हो गई है। इसमें से सात लाख से अधिक आवास लोगों को दिए भी जा चुके हैं। जो लोग बचे हैं, उन्हें भी जल्द आवास मिल जाएगा। उन्होंने कहा कि योगी जी ने विकास का शानदार उदाहरण प्रस्तुत किया है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वर्ष 2022 तक हर भारतीय के पास अपना आवास होने का लक्ष्य रखा है। वर्ष 2014-15 के बीच 01 करोड़ आवास बनाने की जानकारी हुई, जिसे पुनरीक्षित कर 1.12 करोड़ कर दिया गया। जून, 2015 में आरम्भ इस योजना में 1.11 करोड़ आवासों को स्वीकृत कर दिया गया है। योगी आदित्यनाथ व हरदीप सिंह पुरी ने गोरखपुर में प्रधानमंत्री आवास योजना के बीस लाभार्थियों को उनके आवास की चाभी व प्रमाण पत्र वितरित किए। मुख्यमंत्री ने सभी लाभार्थियों से आत्मिक संवाद किया।

शुद्ध पेयजल आपूर्ति

शुद्ध पेयजल व स्व्च्छता के अभाव में अनेक बीमारियां होती है। पूर्वी उत्तर प्रदेश दशकों से इस समस्या का सामना करता रहा है। योगी आदित्यनाथ ने मुख्यमंत्री बनने के बाद इस समस्या के समाधान पर ध्यान दिया। परिणाम स्वरूप दशकों से चल रही बीमारियों में करीब नब्बे प्रतिशत कमी आई है।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जल जीवन मिशन भी इसी तरह की महत्वपूर्ण योजना है। जिससे लोगों को शुद्ध पेयजल की सुविधा उपलब्ध होगी। उन्होंने कहा कि मानबेला के आंदोलन से जुड़े कई लोग यहां उपस्थित हैं। सबको सम्मानजनक मुआवजा दिया गया है। अब यहां प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पन्द्रह सौ आवास बन गए हैं। यहीं पत्रकारों के लिए भी सस्ते दर पर मकान उपलब्ध कराए गए हैं।

हाउसिंग फ़ॉर ऑल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2022 तक सभी बेघरों को आवास देने का लक्ष्य बनाया है। उत्तर प्रदेश सरकार बिना भेदभाव के यह कार्य कर रही है। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि निर्धारित समय सीमा में हर गरीब के पास अपना आवास होगा। जीवन की सुगमता में आवास, बिजली,शुद्ध पेयजल, अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं, अच्छी स्कूली शिक्षा, नजदीकी रोजगार की आवश्यकता को पूरा करने की दिशा में केन्द्र व उत्तर प्रदेश की सरकारें तेजी से कार्य कर रही हैं। इसका लाभ भी लोगों को मिल रहा है।

प्रगति पर अमृत योजना

योगी आदित्यनाथ और हरदीप सिंह पूरी के साथ आज गोरखपुर में महादेव झारखंडी आवास विकास चौराहे पर अमृत योजना के तहत पड़ रही सीवर पाइप लाइन का निरीक्षण कर निर्माण कार्य की प्रगति की जानकारी ली। उन्होंने परियोजना प्रबंधक को शीघ्र इस कार्य को पूरा करने के निर्देश दिए।

अमृत योजना के तहत यहां के पाँच वाॅर्डों में एक सौ बहत्तर किलोमीटर सीवर लाइन का निर्माण किया जा रहा है। अब तक एक सौ इकतीस किलोमीटर सीवर लाइन का कार्य कराया जा चुका है। इसके पूरा होने पर करीब चौदह हजार आवासों को कनेक्शन दिया जा सकेगा।

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस में दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग चैम्पियनशिप प्रारम्भ

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल राजाजीपुरम द्वितीय कैम्पस के तत्वावधान में आयोजित दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग ...