Breaking News

काम की बात: स्किन केयर के लिए रूटीन में इस तरह शामिल करें हल्दी, आएगा नेचुरल ग्लो

भारतीय रसोई में हल्दी का उपयोग सामान्य रूप से खाना बनाने में किया जाता है। यह औषधीय गुणों से भरपूर होती है। यह हेल्थ के लिए तो फायदा करती ही है, स्किन के लिए भी लाभदायी मानी जाती है। यह चेहरे पर नेचुरल ग्लो लाने का काम करती है। यह मुहांसों से छुटकारा दिलाने में मदद करती है। इसे स्किन केयर में रूटीन में शामिल किया जा सकता है। तो जानिए स्किन केयर के लिए किस तरह हल्दी को शामिल किया जा सकता है।

0 हल्दी का मास्क
एक बाउल में एक बड़ा चम्मच चंदन लें और उसमें एक बड़ा चम्मच हल्दी मिलाएं। इस मिक्सर में एक चम्मच शहद मिला कर इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे 5-10 मिनट लगा रहने दें। उसके बाद चेहरे को सादे पानी से धो लें।

0 हल्दी का क्लींजर
हल्दी का क्लींजर बनाने के लिए 4 चम्मच दूध, एक बड़ा चम्मच बेसन और एक बड़ा चम्मच हल्दी लें। इन सभी चीजों को अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बना कर चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 15 मिनट तक लगे रहने के बाद सादे पानी से धो लें।

0 हल्दी का तेल
एक बाउल में हल्दी एसेंशियल ऑयल लें। इसमें थोड़ा ओलिव ऑयल मिलाएं। रात में सोने से पहले इस तेल से स्किन की मालिश करें। इसे रात भर चेहरे पर लगा रहने दें। सुबह उठ कर चेहरे को धो लें।

0 हल्दी का फेस स्क्रब
हल्दी का फेस स्क्रब के रूप में भी उपयोग किया जा सकता है। इसके लिए एक बाउल में एक छोटा चम्मच हल्दी और बेकिंग सोडा लें। इसमें 2 चम्मच दूध और दही मिलाएं। सभी चीजों को अच्छी तरह मिला लें। थोड़ी देर बाद इस मिश्रण से चेहरे पर मसाज करें। फिर त्वचा को सादे पानी से धो लें। यह स्किन की गंदगी साफ करने में मदद करेगा, साथ ही स्किन को मोइश्चराइज भी करेगा। इस तरह स्किन को हेल्दी बनाए रखने के लिए हल्दी का स्क्रब के रूप में उपयोग किया जा सकता है और समस्याओं से बचा जा सकता है।

               स्नेहा सिंह

About Samar Saleel

Check Also

गर्मी के मौसम में भी दिखाना है जलवा तो इन अभिनेताओं से टिप्स लेकर हों तैयार

मई के महीने की शुरुआत के साथ गर्मियों ने भी अपना सितम दिखाना शरू कर ...