Breaking News

सुशासन पर आधारित विजय संकल्प

लखनऊ। यह सन्योग था कि भाजपा की राष्ट्रीय और उत्तर प्रदेश कार्यसमिति की बैठक कुछ अन्तराल पर हुई. नई दिल्ली और फिर लखनऊ में आयोजित इन बैठकों का एजेंडा अवश्य अलग था, लेकिन उत्साह और मंसूबे में अन्तर नहीं था. आगामी लोकसभा चुनाव पर दोनों बैठकों में विचार विमर्श हुआ. नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में तीसरी बार पूर्ण बहुमत से सरकार बनाने का विश्वास दिखाई दिया. नई दिल्ली में नरेन्द्र मोदी रोड शो करते हुए बैठक स्थल पर पहुँचे थे. लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को लेकर उत्साह दिखाई दिया.वस्तुतः केंद्र और उत्तर प्रदेश सरकार की उपलब्धियां पार्टी का मनोबल बढ़ाने वाली हैं. इन्हीं के बल पर नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में लगातर पूर्ण बहुमत की सरकार बनी थी. इसी आधार पर तीसरी बार भी सरकार बनाने के प्रति भाजपा आश्वस्त हैं।

इसी प्रकार उत्तर प्रदेश में चार दशक के बाद किसी सरकार को लगातर दूसरी बार सरकार बनाने का अवसर मिला था. मुख्यमंत्री के रूप में योगी आदित्यनाथ ने अपनी लोकप्रियता कायम रखी. राजनीतिक रूप में उत्तर प्रदेश का महत्त्व सर्वविदित है. कहा जाता है कि केंद्र में सरकार बनाने का रास्ता उत्तर प्रदेश से होकर जाता है. आगामी लोकसभा चुनाव के संबंध में भाजपा को उत्तर प्रदेश से बहुत उम्मीद है. योगी आदित्यनाथ द्वारा स्थापित सुशासन पर आमजन का विश्वास है. पिछले करीब छह वर्षों से जारी जीत का सिलसिला आगामी लोकसभा चुनाव में भी दिखाई देगा. प्रदेश कार्यसमिति बैठक के कुछ दिन पहले राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने योगी आदित्यनाथ की जम कर प्रशंसा की थी. उनका कहना था कि नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा की योगी सरकार ‘हीरा’ है। इसमें एच का मतलब हाइवे, आई का मतलब इन्फॉर्मेशन-वे,आर का मतलब रेलवे और आई का मतलब एयरवे है. अब तो वाटर-वे भी शुरू हो चुका है।

यूपी की जनता ने माफिया राज का तिरस्कार कर विकासवाद को आगे बढ़ाया है. डबल इंजन वाली भाजपा की योगी आदित्यनाथ सरकार में उत्तर प्रदेश विकास की दिशा में तेज गति से छलांग लगाता हुआ आगे बढ़ रहा है। यह प्रो-एक्टिव,प्रो-पुअर, प्रो-रिस्पोंसिव और प्रो-रिस्पोंसिबल सरकार है. गाँव, गरीब, किसान, दलित, पीड़ित, शोषित, वंचित, आदिवासी, पिछड़े, महिला एवं युवाओं का कल्याण हो रहा है। डायरेक्ट बिनिफिट ट्रांसफर योजना से लाभार्थियों के एकाउंट में बिना किसी बिचैलिए के पहुंचाए जा चुके हैं। एक समय ऐसा भी था जब कांग्रेस की सरकार में प्रधानमंत्री कहते थे कि मैं यहाँ से एक रुपया भेजता हूँ तो लाभार्थियों तक केवल पंद्रह पैसे ही पहुँच पाते हैं. योगी सरकार में माफिया राज खत्म हुआ है और कानून का राज स्थापित हुआ है।

प्रदेश कार्यसमिति बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और प्रदेश अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह चौधरी ने सरकार की उपलब्धियों के आधार पर लोकसभा चुनाव में विजय का विश्वास दिलाया. नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में वैश्विक मंचों पर भारत का प्रभाव और महत्त्व बहुत बढ़ा है. आज का भारत विश्व को दिशा दे रहा है. जी-20 और शंघाई सहयोग संगठन की अध्यक्षता मिलना इसका प्रमाण है. योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में ग्लोबल इनवेस्टर्स समिट आयोजित होगी. उत्तर प्रदेश उद्योगीक प्रदेश बन रहा था. साढ़े पांच वर्ष पहले इसे पिछड़ा प्रदेश माना जाता था. सरकार ने देश और विदेशों में बड़े पैमाने पर निवेशक रोड-शो आयोजित किये हैं.जिनका सार्थक परिणाम मिल रहा है. लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करने के लिये प्रतिबद्धता कार्य करेगा. गुजरात की जीत बताती है कि, राजनीतिक क्षेत्र में मतदाता के मध्य अब एन्टी इनकम्बेन्सी की जगह प्रो इनकम्बेन्सी की स्थापित है। मिशन-2024 के 80 सीटों पर जीत के लक्ष्य है. प्रचण्ड बहुमत के साथ केन्द्र में एक बार फिर नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में सरकार बनेगी।

भव्य श्री काशी विश्वनाथ धाम की निर्माण पूरा हुआ.अयोध्या में प्रभु श्रीराम की जन्मभूमि पर भव्य व दिव्य राम मंदिर के निर्माण का कार्य तीव्र गति से पूर्णता की और बढ़ रहा है। चित्रकूट की रामधारा से लेकर भगवान बुद्ध की परनिर्वाण स्थली कुशीनगर, राधा-कृष्ण की नगरी मथुरा-वृन्दावन प्रदेश की सांस्कृतिक प्रगति के आधार बन रहे है। चक्र तीर्थ नैमिषारण्य, मां विन्ध्यवासिनी धाम के विकास का कार्य निरंतर प्रगति की ओर है। घरेलू पर्यटन और धार्मिक सांस्कृतिक महत्व के मेले, तीर्थस्थलों के विकास तथा वहां आवश्यक सुविधाओं के आधारभूत ढांचे का विकास करते हुए आने वाले तीर्थयात्री एवं पर्यटक की सुविधा व सुरक्षा की दृष्टि से एतिहासिक कार्य किए जा रहा है। सफल कुम्भ का आयोजन कर चुकी योगी सरकार जहां आने वाले महाकुम्भ 2025 की तैयारी तेज गति से कर रही है, वहीं प्रतिवर्ष होने वाले माघ मेले की सुचारू व्यवस्था भी कर रही है।

ऐतिहासिक और पौराणिक धरोहरों की सुरक्षा संवर्धन तथा इससे जुड़े व्यक्तियों, कलाकारों व स्थानीय समुदाय की आमदनी बढ़ाने व रोजगार के साधन सृजित करने के निरंतर प्रयासों की सराहना हो रही है। सरकार के अपराध के प्रति जीरो टॉलरेंस नीति का अनुसरण अब अन्य राज्य भी उदाहरण के तौर पर कर रहे है। लोककल्याण संकल्प पत्र को लेकर प्रतिबद्ध सरकार ने किसानों के लिए जहां एक ओर सौर उर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के लिये सोलर पम्प प्रदान करने में एक नया मुकाम प्राप्त किया। प्रदेश में प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने का काम हो रहा है।

किसानों के गन्ना मूल्य का भुगतान हो या फिर किसानों के लिये एफपीओ की स्थापना कर उन्हें प्रोत्साहित करने का काम हो। सभी मोर्चों पर सरकार पूरी तौर पर सफल हो रही है। मोटे आनाज को बढ़ावा देने के लिए लगातार उस दिशा में प्रोत्साहन में जुटी प्रदेश सरकार ने बीज वितरण और खरीद दोनों मोर्चो पर समान रूप से कार्य किया है। राज्य में प्राथमिक व माध्यमिक शिक्षा को लेकर किये जा रहे कार्य अपने आप में उदाहरण है। सत्तावने प्रतिशत से अधिक बच्चों कों विद्यालयों में प्रवेश दिया गया. ऑपरेशन कायाकल्प अभियान सफ़लता के साथ आगे बढ़ रहा है. आधारभूत ढाँचे को विकसित करने के लिए एक्सप्रेस-वे नेटवर्क का तेजी से विकास किया जा रहा है।

About Samar Saleel

Check Also

इटावा से भाजपा सांसद व प्रत्याशी रामशंकर कठेरिया के पक्ष में मुख्यमंत्री ने की जनसभा

• कल्याण सिंह के लिए संवेदना के शब्द नहीं निकले और माफिया के घर फातिहा ...