Breaking News

विजय कुमार ने कहा, यहां के तीन जिलों में वर्तमान में एक भी सक्रिय आतंकवादी नहीं

कश्मीर के एडीजीपी विजय कुमार ने कहा है कि यहां के तीन जिलों में वर्तमान में एक भी सक्रिय आतंकवादी नहीं है। उन्होंने कहा कि दो प्रमुख आतंकवादी संगठन, लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) और जैश-ए-मोहम्मद (जेएम) पूरी तरह नेतृत्वविहीन हो गए हैं। दोनों आतंकी संगठनों के पास कोई कमांडर नहीं है।

एडीजीपी ने कश्मीर के बांदीपोरा, कुपवाड़ा और गांदरबल के रूप में तीन आतंकवादी मुक्त जिलों की पहचान की। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कश्मीर जोन) विजय कुमार ने कहा कि #कश्मीर क्षेत्र में 13 जिले शामिल हैं जिसमें वर्तमान में 81 आतंकवादी सक्रिय हैं। इनमें से 29 स्थानीय हैं, जबकि 52 विदेशी मूल (पाकिस्तानी) हैं।

एडीजीपी ने बताया कि जब घाटी में #आतंकवाद और आतंकवादियों को रोकने की बात आती है तो बता दूं कि अब सुरक्षा बलों का पलड़ा भारी है। हम निकट भविष्य में सक्रिय, विदेशी और हाइब्रिड आतंकवादियों की संख्या 50 से कम करने के लिए काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमें उम्मीद है कि अगले दो साल में कश्मीर से आतंकवाद का सफाया हो जाएगा।

विजय कुमार ने कहा कि सुरक्षा बलों द्वारा कई मुठभेड़ों और अभियानों में उनके रैंकों को बेअसर करने के बाद लश्कर और जैश वर्तमान में “बिना नेतृत्व” के हैं। अधिकारियों ने कहा कि हिजबुल मुजाहिदीन के शीर्ष सदस्य फारूक नल्ली, 2015 से एकमात्र सक्रिय कमांडर है और वह बलों के रडार पर है। कुमार ने कहा कि लगभग 15-18 सक्रिय आतंकवादी थे।

सुरक्षा एजेंसियों के अनुसार, हाईब्रिड आतंकवादी वे होते हैं जिन्हें ऑनलाइन कट्टरपंथी बनाया जाता है और पहचान या अज्ञात एक या दो व्यक्तियों को मारने के लिए उन्हें पिस्तौल दी जाती है। अधिकारियों ने कहा कि इनमें से अधिकतर “हाइब्रिड” आतंकवादी दक्षिण कश्मीर क्षेत्र में स्थित हैं, जिसमें पुलवामा, शोपियां, कुलगाम और अनंतनाग जिले शामिल हैं।

पुलिस अधिकारियों ने कहा कि कश्मीर में सक्रिय आतंकवादी अब एक “मॉड्यूल” में काम कर रहे हैं, जहां उन्हें एक व्यक्ति पर हमला करने या मारने की एक विशिष्ट दिशा मिलती है। एडीजीपी कुमार ने कहा, “हमने इस साल 119 मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया है।”

अधिकारी ने कहा कि कश्मीर में #उग्रवादियों की एक चौथी श्रेणी भी है, जिन्हें वे “संभावित आतंकवादी” के रूप में वर्गीकृत करते हैं। ये वे हैं जो कट्टरपंथी हैं, आतंकवादी रैंकों में शामिल हो गए हैं या शामिल होने वाले हैं, लेकिन आतंकवादी कृत्य नहीं किया है।

About News Room lko

Check Also

ईडी के हलफनामे पर केजरीवाल का जवाब, एजेंसी पर लगाए मनमानी के आरोप; कहा- रिश्वत के कोई सबूत नहीं

दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट में प्रवर्तन निदेशालय के हलफनामे का ...