Breaking News

विक्रम एस किर्लोस्कर का निधन, टोयोटा मोटर कॉर्प को लाए थे भारत

विक्रम एस किर्लोस्कर का मंगलवार को बेंगलुरु में 64 साल की उम्र में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। वे टोयोटा मोटर प्राइवेट के वाइस चेयरमैन थे और भारत के ऑटोमोटिव उद्योग के सबसे बड़े दिग्गजों में शामिल थे। टोयोटा इंडिया के ट्विटर हैंडल के मुताबिक, उनका अंतिम संस्कार बुधवार को बेंगलुरु के हेब्बल श्मशान घाट में होगा।

विक्रम किर्लोस्कर ने अमेरिका में मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) से इंजीनियरिंग की डिग्री ली थी। उन्होंने 1990 के दशक के अंत में जापान की टोयोटा मोटर कॉर्प को भारत लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

1888 में शुरू हुए किर्लोस्कर समूह के चौथी पीढ़ी के सदस्य विक्रम, #किर्लोस्कर सिस्टम्स लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक और टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के उपाध्यक्ष थे। किर्लोस्कर समूह ज्यादातर अन्य संबंधित उत्पादों के साथ पंप, इंजन और कंप्रेशर्स का निर्माण करता है।

48,500 साल पुराना वायरस फिर से जिंदा, वैज्ञानिकों ने जताई महामारी की आशंका

विक्रम एमआईटी में कई एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटी में शामिल थे। विक्रम ने बाद में रोड आइलैंड स्कूल ऑफ़ डिज़ाइन के बोर्ड ऑफ ट्रस्टी में काम किया। विक्रम ने कॉलेज के बाद अपने पारिवारिक व्यवसाय में काम करना शुरू किया। इसकी शुरुआत उन्होंने प्रोडक्शन इंजीनियरिंग से की। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत में कई प्रक्रियाओं और मशीन टूल्स को डिजाइन और विकसित किया।

विक्रम को खाना बनाने के काफी शौकिन थे। वे और उनकी पत्नी गीतांजलि नियमित रूप से गोल्फ खेलते थे। उनकी एक बेटी भी है। इससे पहले मंगलवार को, टोयोटा इंडिया ने ट्वीट किया, “29 नवंबर 2022 को टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के वाइस चेयरमैन #विक्रम एस. किर्लोस्कर के असामयिक निधन की सूचना देते हुए हमें बेहद दुख हो रहा है। दुख की इस घड़ी में हम सभी से अनुरोध करते हैं कि उनके लिए प्रार्थना करें, ताकि उनकी आत्मा को शंति मिले।

पॉलीग्राफ टेस्ट में आफताब पूनावाला का ये सबसे बड़ा कबूलनामा

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने उनके निधन पर शोक जताते हुए ट्वीट किया और लिखा कि भारत के मोटर वाहन उद्योग के दिग्गजों में से एक टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के उपाध्यक्ष विक्रम किर्लोस्कर के दुखद और असामयिक निधन पर हार्दिक संवेदना। उनकी आत्मा को शांति मिले। भगवान परिवार और दोस्तों को इस नुकसान को सहन करने की शक्ति प्रदान करें। ओम शांति।

About News Room lko

Check Also

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने जारी किया ये बड़ा आदेश, गौ तस्करी करने वालों पर लगेगा गैंगस्टर ऐक्ट

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि उत्तराखंड ...