Breaking News

विराट कोहली बने 2023 के सर्वश्रेष्ठ वनडे खिलाड़ी, पिछले साल 72 से ज्यादा की औसत से बनाए 1377 रन

भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली साल 2023 के लिए वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुने गए हैं। आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 में टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बनने वाले विराट के लिए यह साल शानदार रहा। उन्होंने भारत को वनडे विश्व कप के फाइनल में पहुंचाने में अहम योगदान दिया।

वनडे में 2023 में विराट कोहली
27 मैचों में 1377 रन, 1 विकेट और 12 कैच

विराट कोहली ने 2022 में अपनी शानदार वापसी के बाद 2023 में असली रंग दिखाया। इस साल उन्होंने वनडे में लाजवाब प्रदर्शन किया। आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट जीतने के साथ कोहली ने इसे खत्म किया। विराट ने विश्व कप में अपनी 11 पारियों में से नौ में कम से कम अर्धशतक जमाया, और टूर्नामेंट में 765 रन बनाए। यह पुरुष क्रिकेट विश्व कप में किसी व्यक्तिगत बल्लेबाज का अब तक का सबसे अधिक स्कोर है, जो 2003 में सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड से भी आगे है।

कोहली ने टूर्नामेंट को 95.62 के औसत और 90.31 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए, जिसमें तीन शतक शामिल थे। इनमें से एक शतक न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में आया था। उन्होंने सेमीफाइनल में अपनी पारी के साथ वनडे में 50 शतकों का रिकॉर्ड पूरा किया। इसके साथ ही वह वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए।

फाइनल में उन्होंने एक और अर्धशतक के साथ टूर्नामेंट का समापन किया, लेकिन इससे भारत को जीत नहीं मिली और फाइनल में अहमदाबाद में उनके आउट होने के बाद फैंस की चुप्पी इस बात का सबूत थी कि कोहली भारत को खिताब जीताने की कितनी बड़ी उम्मीद थे। उन्होंने 24 पारियों में छह शतक और आठ अर्धशतक के साथ 72.47 की औसत से 1377 रन के साथ वर्ष का समापन किया।

यादगार प्रदर्शन
कोहली ने विश्व कप में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल नॉकआउट मुकाबले में किया। रोहित शर्मा का विकेट गिरने के बाद, कोहली ने पारी संभाली और इस प्रारूप में रिकॉर्ड 50वां शतक पूरा करने के बाद ही रुके।

About News Desk (P)

Check Also

अंपायर से बहस करना विराट कोहली को पड़ा महंगा, लगा भारी जुर्माना

रॉयल चलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के बल्लेबाज विराट कोहली को कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के खिलाफ ...