Breaking News

इंग्लैंड के स्कोर से अंपायर ने क्यों कम किया एक रन, ओवरथ्रो का कौन सा नियम बना वजह? जानें सब कुछ

हैदराबाद में भारत और इंग्लैंड के बीच पहले टेस्ट के पहले दिन एक बड़ा हैरान करने वाला मामला सामने आया। इंग्लैंड के खिलाड़ी रेहान अहमद ने जब देखा की उनके स्कोर में एक रन की कटौती की गई है तो वह हैरान रह गए। भारतीय टीम के ओवरथ्रो से पहले दो रन दौड़ने के बावजूद, इंग्लैंड के बल्लेबाज को छह के बजाय केवल पांच रन दिए गए, जिससे स्टेडियम में और सोशल मीडिया पर फैंस हैरान रह गए। कई फैंस ने अंपायरों पर बेईमानी के आरोप भी लगाए, लेकिन यह नियमों के तहत किया गया था। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के नियम के अनुसार ही रेहान को पांच रन दिए गए थे। यहां हम इसी नियम के बारे में बता रहे हैं।

भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने पैड पर फुल टॉस फेंकी और रेहान ने इसे ऑन साइड पर स्क्वायर के पीछे फ्लिक कर दिया। फील्डर का थ्रो वाइड था और यह बैकअप फील्डर से दूर सीमा रेखा के पास चला गया। शुरुआत में रेहान को छह रन दिए गए, लेकिन अंपायर ने अपना फैसला पलट दिया और कहा कि केवल पांच रन दिए जाएंगे क्योंकि जब थ्रो फील्डर के हाथ से छूटा तो दोनों बल्लेबाजों ने एक-दूसरे को पार नहीं किया था। इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड वनडे विश्व कप फाइनल 2019 में इसी तरह की घटना होने के बाद इस नियम पर गंभीरता से विचार किया गया था। उस मैच में, इंग्लैंड को पांच के बजाय छह रन दिए गए थे, भले ही दोनों बल्लेबाजों ने एक-दूसरे को पार नहीं किया था।

क्या कहता है नियम?
इस मामले पर एमसीसी नियम 19.8 लागू होता है। यह नियम ओवरथ्रो या फील्डर के जानबूझकर गेंद को गलत दिशा में फेंकने से जुड़ा है। नियम के अनुसार ओवरथ्रो के समय बल्लेबाजी करने वाली टीम को चौके के रन मिलेंगे और वह रन भी मिलेंगे, जो उन्होंने पहले से भागकर पूरे किए होंगे। इसमें वह रन भी जोड़ा जा सकता है, जिसे बल्लेबाज भाग रहे थे। इसके लिए जरूरी यह है कि फील्डर के गेंद फेंकने के समय तक दोनों बल्लेबाज एक दूसरे को पार कर चुके हों। इस मैच में बल्लेबाजों ने एक दूसरे को पार नहीं किया था। इस वजह से इंग्लैंड को बाउंड्री से चार रन और भागने का एक ही रन मिला। मैच के दौरान कमेंटेटर हर्षा भोगले ने इस मामले को समझाया साथ ही इंग्लैंड के पूर्व कप्तान इयोन मोर्गन को भी याद दिलाया कि 2019 वनडे विश्व कप में क्या मामला था, जो हैदराबाद में हुई घटना से ठीक उलट था।

About News Desk (P)

Check Also

अंपायर से बहस करना विराट कोहली को पड़ा महंगा, लगा भारी जुर्माना

रॉयल चलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के बल्लेबाज विराट कोहली को कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के खिलाफ ...