Breaking News

विराट कोहली ने तोड़ा ‘क्रिकेट के भगवान’ सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड, इस मामले में निकले आगे

भारत की मेजबानी में खेले जा रहे विश्व कप (World Cup 2023) में विराट कोहली (Virat Kohli) का प्रदर्शन काबिल-ए तारीफ है। इस टूर्नामेंट में वह शानदार बल्लेबाज करते हुए नज़र आ रहे हैं। इस दौरान उन्होंने वनडे में शतक के मामले में भारत के दिग्गज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। इतना ही नहीं एक कैलेंडर वर्ष में सबसे अधिक बार 1000+ वनडे रन बनाने के ममले में भी वह सचिन तेंदुलकर से आगे निकल गए हैं।

विश्व कप में आज भारत और श्रीलंका के बीच मुकाबला खेला जा रहा है। इस मैच में कप्तान रोहित शर्मा पहले ही ओवर में अपना विकेट खो दिए, जिसके बाद क्रीज पर आते ही विराट कोहली ने अपना आक्रामक रूप दिखाया। वह श्रीलंका के गेंदबाजों पर जमकर बरसे। इसी बीच उन्होंने एक कैलेंडर वर्ष में सबसे अधिक बार 1000+ वनडे रन बनाने के ममले में भी वह सचिन तेंदुलकर से आगे निकल गए हैं। जिन्होंने 7 बार यह कारनामा किया है। हालांकि विराट कोहली ऐसा 8 बार कर चुके हैं।

एक कैलेंडर वर्ष में सबसे अधिक बार 1000+ वनडे रन बनाना
8 – विराट कोहली (2011-14, 2017-19, 2023)*
7 – सचिन तेंदुलकर (1994, 1996-98, 2000, 2003, 2007)

विराट कोहली ने शतक के मामले में भी सचिन तेंदुलकर की बराबरी कर ली है। उनके नाम 48 वनडे शतक दर्ज है। ऐसे में विराट कोहली के पास अभी कई मौके हैं, जहां वह तेंदुलकर का यह रिकॉर्ड भी तोड़ सकते हैं। जिस तरह का खेल कोहली ने अब तक इस विश्व कप में दिखाया है, उसे देखकर क्रिकेट जगत के कई दिग्गजों ने यह भविष्यवाणी की है कि वह इस टूर्नामेंट में ही तेंदुलकर के शतक का रिकॉर्ड तोड़ देंगे।
श्रीलंका के खिलाफ मुकाबले की बात करें तो, इस मैच में श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। बल्लेबाजी करने मैदान पर उतरी टीम इंडिया की शुरुआत कुछ खास नहीं रही। पारी की दूसरी गेंद पर ही टीम के कप्तान रोहित शर्मा आउट हो गए। दिलशान मदुशंका ने उन्हें क्लीन बोल्ड किया। हालांकि उनके बाद क्रीज पर आए विराट कोहली ने आक्रामक रूप अपनाते हुए अपना अर्धशतक पूरा किया। साथ ही सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने भी अर्धशतक जड़ा।

About News Desk (P)

Check Also

अंपायर से बहस करना विराट कोहली को पड़ा महंगा, लगा भारी जुर्माना

रॉयल चलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के बल्लेबाज विराट कोहली को कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के खिलाफ ...