Breaking News

विटामिन-सी युक्त Green Chilli आपके शरीर की चोट या घाव को भरने में हैं सहायक

हरी मिर्च Green Chilli को लोग आम तौर पर भोजन में या भोजन के साथ उसका जायका बढ़ाने के लिए प्रयोग करते हैं। लेकिन क्या आप इससे होने वाले फायदों के बारे में जानते हैं।

भोजन को पकाते समय या फिर सलाद इत्यादि में, Green Chilli  का अलग ही स्थान है। इससे होने वाले स्वास्थ्य लाभ के बारे में अगर आप अनजान हैं तो हम बताते है इसके चमत्कारी फायदे –

  • दिल के लिए हरी मिर्च काफी फायदेमंद होती है। इससे हृदय से संबंधित सारी बीमारियां ठीक हो जाती हैं। इससे रक्त में थक्कों की समस्या भी ठीक हो जाती है।
  • हरी मिर्च में भरपूर मात्रा में विटामिन-सी होता है, जो रोगों के लड़ने की क्षमता में वृद्धि कर हमारी प्रतिरोधक क्षमता को मज़बूत बनाता है। हरी मिर्च खाने के बाद आपकी बंद नाक का खुल जाना भी इसी का एक उदाहरण है।
  • इसमें प्रचुर मात्रा में पाया जाने वाला विटामिन-सी चोट या घाव को भरने के काम में सहायक होता है। विटामिन-सी हड्डि‍यों, दांतों और आंखों के लिए भी फायदेमंद होता है।
  • यह आपके पाचन तंत्र को मजबूत कर, पाचन क्रियाओं को दुरूस्त करती है। हरी मिर्च में फाइबर्स भी अच्छी मात्रा में होते हैं जिससे मिर्च भोजन का पाचन जल्दी होता है।
  • आर्थराइटिस के मरीजों के लिए भी हरी मिर्च काफी फायदेमंद होती है। इसके अलावा यह शरीर के अंगों में होने वाले दर्द को भी कम करने में सहायक होता है।

About News Room lko

Check Also

रासबेरी की पत्तियां आपको दिलाएंगी इन सभी समस्याओं से निजात

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें एक स्वस्थ बॉडी के लिए हारमोंस का बैलेंस में रहना ...