Breaking News

खुद को रखना चाहते हैं स्ट्रोक के खतरे से दूर तो रोजाना पिएं ऑरेंज जूस

सभी जानते हैं कि ऑरेंज जूस सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन-सी समेत दूसरे एंटीऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं। स्वादिष्ट होने के साथ ऑरेंज जूस शरीर को तुरंत एनर्जी भी देता है। आप ऑरेंज जूस का सेवन सुबह ब्रेकफास्ट या जिम के बाद भी कर सकते हैं।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि पौष्टिक गुणों से भरपूर ऑरेंज जूस का रोजाना सेवन करने से स्ट्रोक का खतरा कम होता है। इस बात की पुष्टि एक नई स्टडी में की गई है। पिछले साल ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित स्टडी के मुताबिक, जो लोग रोजाना ऑरेंज जूस का सेवन करते हैं, उनमें ब्रेन स्ट्रोक होने का खतरा दूसरे लोगों के मुकाबले 24 फीसदी कम होता है। इसके साथ ही दिल संबंधित बीमारियों का खतरा भी कम होता है। इस स्टडी के लिए शोधकर्ताओं की टीम ने करीब 20 से 70 वर्ष के 35,000 पुरुष और महिलाओं की जांच की है।

यूं तो ताजे फलों के जूस को सेहत के लिए बहुत हेल्दी माना जाता है। लेकिन बीते कुछ वर्षों में जूस में मौजूद चीनी की अधिक मात्रा के चलते लोगों को कई बार सचेत भी किया गया है।

नीदरलैंड नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर पब्लिक हेल्थ के शोधकर्ताओं के अनुसार, सिर्फ ऑरेंज ही नहीं, बल्कि दूसरे जूस भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं और उनसे भी स्ट्रोक का खतरा कम होता है। हालांकि, शोधकर्ताओं की टीम ने ये भी कहा कि जूस के कई फायदे होते हैं, लेकिन फिर भी लोगों को ज्यादा मात्रा में ताजे फलों का सेवन करना चाहिए।

About Aditya Jaiswal

Check Also

रिश्ते में पार्टनर कर रहा आपका इस्तेमाल, इन बातों से करें पहचान

कई बार आप किसी रिश्ते में तो होते हैं लेकिन आपको खुशी या सुकून नहीं ...