Breaking News

आखिर सालभर तक न खराब होने वाली इस सेब की क्या है खासियत, जानें…

हवा, नमी, तापमान, रोशनी और माइक्रोबियल वृद्धि के कारण फल और सब्जियां आसानी से खराब हो जाते हैं। ज्यादातर फल और सब्जियां माइक्रो ऑर्गेनिजम्स के कारण भी डैमेज होते हैं। फलों और सब्जियों को सही तरीके से स्टोर करने से उनकी लाइफ लंबी हो सकती है। रेफ्रिजरेटर में फलों और सब्जियों को स्टोर करना सबसे बेहतर तरीका है। इन्हें रेफ्रिजरेटर के अंदर एयरटाइट कंटेनर में न रखें या गीली जगहों पर स्टोर न करें। अगर फल सही तरीके से सांस नहीं ले पाएंगे तो जल्दी सड़ जाएंगे। ज्यादातर फल और सब्जियों को आप फ्रीज में 30-40 डिग्री फारेनहाइट पर कुछ दिन तक स्टोर कर सकते हैं।

साल भर तक खराब नहीं होता है सेब-
अमेरिका में सेब की एक प्रजाति को फ्रीज में बिना खराब हुए साल भर तक रखा जा सकता है। सेब की नई किस्म को तैयार करने में 20 साल की मुद्दत लगी है। सेब की नई किस्म को बेचने के लिए बाजार में रविवार से उतार दिया गया है। ‘कॉस्मिक क्रिस्प’ नाम के सेब को पहली बार वाशिंटगन स्टेट यूनिवर्सिटी में 1997 में उगाया गया था। ठोस और रसदार सेब को तैयार करने में एक करोड़ अमेरिकी डॉलर का खर्च आया है। वाशिंगटन के किसानों को उम्मीद है कि आने वाले सालों में खेती करने की इजाजत दे दी जाएगी।

Loading...

सेब की पैदावार और वृद्धि से जुड़ी वैज्ञानिक कैट इवांज ने बताया, ”ये रसीला सेब है खट्टा-मीठा होने के साथ ज्यादा सख्त होता है। उसके गूदे का रंग तब्दील रंग होने में काफी वक्त लगता है और अगर उसे रेफ्रिजेरेटर में रखा जाए तो 10-12 महीने तक खाने में उसकी अच्छी क्वालिटी बरकरार रह सकती है”। सेब की इस नई किस्म को शुरू में ‘डब्ल्यू ए 38’ का नाम दिया गया था, लेकिन उसके बाद इसका नाम बदलकर ‘कॉस्मिक क्रिस्प’ कर दिया गया। इसके गहरे लाल रंग पर सफेद दाने नजर आते हैं जो रात में भरे आसमान की तरह लगते हैं।

Loading...

About Jyoti Singh

Check Also

पाकिस्तान भारतीय मुसलमानों के साथ खड़ा है: राशिद

जम्मू और कश्मीर से अनुच्छेद 370 को खत्म हुए चार महीने से अधिक हो गए ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *