Breaking News

भारत में पहली बुलेट ट्रेन कब तक दौड़ेगी; इसमें में देरी क्यों, बीकेसी स्टेशन की क्या है खासियत?

देश की महत्वाकांक्षी मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना में गति लाने की कोशिशें जारी हैं। यह परियोजना 2022 तक ही पूरा होना थी पर इसमें विभिन्न कारणों से इसमें देरी हुई। अब इस परियोजना को 2027 तक पूरा करने की बात हो रही है। आइए जानते हैं देश की पहली बुलेट ट्रेन परियोजना फिलहाल किस हालत में है? कितना काम पूरा हुआ है? कितना बाकी है और कब तक पहली बुलेट ट्रेन मुंबई और अहमदाबाद के बीच दौड़ सकती है?

नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के (एनएचएसआरसीएल) के अनुसार घनसोली में अतिरिक्त संचालित मध्यवर्ती सुरंग का काम पूरा होने से महाराष्ट्र में ब्रांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स (बीकेसी) और शिलफाटा के बीच 21 किलोमीटर लंबी सुरंग के काम में तेजी आई है। मुंबई से अहमदाबाद के बीच चलने वाली बुलेट ट्रेन का पहला स्टेशन मुंबई बीकेसी होगा। एनएचएसआरसीएल के अनुसार स्टेशन निर्माण के लिए काम करने वाली एजेंसी को 4.8 हेक्टेयर जमीन सौंप दी गई है। बीकेसी स्टेशन एक अंडरग्राउंड स्टेशन होगा, जहां से बुलेट ट्रेन अहमदाबाद के लिए रवाना होगी। यह स्टेशन 2027 तक बनकर तैयार हो जाएगा ऐसा अनुमान है।

एनएचएसआरसीएल से प्रोजेक्ट में हो रही देरी पर पूछे जाने पर एजेंसी ने बताया कि कई कारणों से देरी हुई है, जिसमें टेंडर (निविदा) की तारीख से लेकर जमीन अधिग्रहण से जुड़े मामले शामिल हैं। बीकेसी स्टेशन के लिए टेंडर ही 2023 को जारी किया गया। अब इसे सितंबर 2027 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। अनुमान है कि मुंबई में बीकेसी स्टेशन साल 2027 तक बनकर तैयार हो जाएगा। एनएचएसआरसीएल के अधिकारियों के अनुसार हमारी पूरी कोशिश है कि हम अब परियोजना को तय किए गए समय से पहले ही पूरा करें। बीकेसी टर्मिनल का निर्माण एमईआईएल-एसीसी की ओर से किया जा रहा है, जो मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर और हिंदुस्तान कंस्ट्रक्शन कंपनी का संयुक्त उद्यम है।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मार्च में दावा किया था कि बुलेट ट्रेन परियोजना 2026 में पूरी होने की उम्मीद है। उन्होंने कहा था कि बुलेट ट्रेन की शुरुआती सेवाएं सूरत और बिलमोरा के बीच शुरू होंगी। निर्माण एजेंसी के अनुसार यह बात सही साबित हो सकती है क्योंकि 2021 में काम शुरू होने के बाद से मुंबई-अहमदाबाद कॉरिडोर के कार्य में लगातार प्रगति हो रही है।

बुलेट ट्रेन का पहला स्टेशन मुंबई बीकेसी 32 मीटर गहरा
एनएचएसआरसीएल के अनुसार मुंबई का बीकेसी स्टेशन जमीन के अंदर बन रहा है। फिलहाल इसका 10 प्रतिशत ही काम पूरा हुआ है, अभी 90 प्रतिशत काम बाकी है। इसे पूरा करने के लिए तेजी से काम चल रहा है। बुलेट ट्रेन का यह स्टेशन 32 मीटर गहरा होगा। यानी इसकी गहराई एक 10 मंजिला इमारत के बराबर होगी। स्टेशन निर्माण के लिए उसे बनाने वाली एजेंसी को 4.8 हेक्टेयर जमीन सौंप दी गई है। बीकेसी स्टेशन से ही बुलेट ट्रेन अहमदाबाद के लिए रवाना होगी। बुलेट ट्रेन की शुरुआत 10 कोच वाली 35 ट्रेनों से होगी।

About News Desk (P)

Check Also

वित्तीय प्रणाली में लचीलापन, बैंकों का कुल एनपीए कई साल के निचले स्तर 2.8% पर आया

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि भारतीय अर्थव्यवस्था और ...