Breaking News

बॉक्सिंग डे टेस्ट में हुई रिकॉर्ड्स की बारिश, जानें किस खिलाड़ी ने अपने नाम किया कौन सा कीर्तिमान

ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच मेलबर्न क्रिकेट गाउंड में खेले गए बॉक्सिंग-डे टेस्ट को भारतीय टीम ने चौथे दिन ही आठ विकेट से जीत लिया. इसके साथ ही भारत ने चार मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर कर ली. दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 70 रनों का लक्ष्य दिया था, जिसे टीम इंडिया ने सिर्फ दो विकेट खोकर आसानी से हासिल कर लिया. जानिए मैच के दौरान बने रिकॉर्ड्स.

लगातार पहले तीन टेस्ट जीतने वाले दूसरे भारतीय कप्तान बने अजिंक्य रहाणे

इस जीत के साथ ही अजिंक्य रहाणे ने बतौर कप्तान अपनी तीसरी लगातार जीत हासिल की. इसके साथ ही वह लगातार पहले तीन टेस्ट जीतने वाले दूसरे भारतीय कप्तान बन गए. भारत के लिए इससे पहले एमएस धोनी ने ये कारनामा किया था.

‘शतकवीर’ रहाणे ने अपने नाम किए ये रिकॉर्ड्स

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉक्सिंग डे टेस्ट में दो शतक लगाने वाले रहाणे पहले भारतीय बल्लेबाज़ बन गए हैं.

इसके साथ ही रहाणे मेलबर्न में शतक जड़ने वाले भारत के दूसरे कप्तान बन गए हैं. इससे पहले वीनू मांकड ने भारत के लिए बतौर कप्तान मेलबर्न में शतक लगाया था.

इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अलग-अलग मैदानों पर शतक जड़ने के मामले में रहाणे भारत के 12वें कप्तान भी बने.

इस टेस्ट की पहली पारी में रहाणे 112 रन बनाकर रन आउट हुए. टेस्ट क्रिकेट में ऐसा पहली बार हुआ, जब रहाणे रन आउट हुए हैं.

जडेजा ने अर्धशतक लगाकर बनाया ये रिकॉर्ड

रविंद्र जडेजा ने पहली पारी में 57 रन बनाए. वह सात नंबर पर खेलते हुए बॉक्सिंग डे टेस्ट में अर्धशतक लगाने वाले भारत के दूसरे बल्लेबाज़ बन गए. इससे पहले कपिल देव ये कारनामा कर चुके हैं. कपिल देव ने 1985 में 55 रनों की पारी खेली थी.

लगातार दूसरी बार भारत ने जीता बॉक्सिंग-डे टेस्ट

भारत ने दूसरी बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉक्सिंग डे टेस्ट जीता है. इससे पहले भारतीय टीम ने पिछले दौरे पर ऑस्ट्रेलिया के बॉक्सिंग डे टेस्ट में मात दी थी. अब तक भारत पांच बार हारा है और दो मुकाबले ड्रॉ रहे हैं.

रविचंद्रन अश्विन ने अपने नाम किया ये बड़ा रिकॉर्ड

रविचंद्रन अश्विन ने पहली पारी में तीन और दूसरी पारी में दो विकेट झटके. टेस्ट क्रिकेट में 375 विकेट ले चुके अश्विन सबसे अधिक बाएं हाथ के बल्लेबाजों को आउट करने वाले गेंदबाज बन गए हैं. अश्विन ने 192 बाएं हाथ के बल्लेबाजों को आउट किया है. इससे पहले 800 टेस्ट विकेट लेने वाले मुथैय्या मुरलीधन ने 191 बाएं हाथ के बल्लेबाजों को आउट किया था.

­

About Ankit Singh

Check Also

हम्पी महिला कैंडिडेट्स शतरंज में दूसरे स्थान पर रहीं, टाईब्रेकर में चीनी खिलाड़ी को हराया

भारतीय ग्रैंडमास्टर कोनेरू हम्पी ने संयुक्त रूप से शीर्ष पर काबिज चीन की टी लेइ ...