Breaking News

वेस्टर्न यूनियन और एयरटेल पेमेंट्स बैंक के सहयोग से अब अन्य देशों से तेजी से भारत में पैसे भेजना हुआ आसान

विदेशों से पैसों के आदान-प्रदान के क्षेत्र में अग्रणी वेस्टर्न यूनियन और भारत के सबसे बड़ी एकीकृत टेली-कम्युनिकेशन कंपनी भारती एयरटेल की सहायक कंपनी एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने आज अपने लाखों ग्राहकों को विदेश से सीधे अपने बैंक खातों में पैसे ट्रांसफर करने की सुविधा प्रदान करने के लिए एक सहयोग की घोषणा की।

एयरटेल पेमेंट्स बैंक के ग्राहक जल्द ही रियल-टाइम में एयरटेल थैंक्स ऐप के बैंकिंग सेक्शन के माध्यम से वेस्टर्न यूनियन मनी से पैसे अपने बैंक खातों में ट्रांसफर कर सकते हैं। ये हस्तांतरण एयरटेल पेमेंट्स बैंक के 500,000 से अधिक बैंकिंग बिंदुओं में से किसी पर भी निकासी के लिए उपलब्ध होंगे।

एयरटेल पेमेंट्स बैंक के साथ वेस्टर्न यूनियन का सहयोग भारत में विदेशों से पैसों के आदान-प्रदान का एक नया सुगम तरीका है। विश्व बैंक के अनुसार विदेशों से पैसों के आदान-प्रदान के मामले में भारत दुनिया का सबसे बड़ा देश है। अद्वितीय वितरण नेटवर्क के साथ, देश भर में एयरटेल पेमेंट्स बैंक के लाखों ग्राहक जल्द ही दुनिया भर में अपने प्रियजनों द्वारा भेजे गए पैसों को आसानी से प्राप्त कर सकेंगे।

यह घोषणा वेस्टर्न यूनियन की वैश्विक तकनी की क्षमताओं, नेटवर्क, अनुपालन और प्रौद्योगिकी प्रणालियों सहित – राष्ट्रीय तकनीकी लीडर्स के बढ़ते आधार के साथ साझेदारी करने की अद्वितीय क्षमता बताती है, ताकि ग्राहकों को नवाचार के साथ अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पूंजी के हस्तांतरण में सक्षम बनाया जा सके।

मोबाइल ऐप और वॉलेट द्वारा दी जाने वाली फ्लेक्सिबल लिंकेज के साथ रिसीवर-डायरेक्टेड मनी ट्रांसफर सेवाएं बढ़ रही हैं। यह ग्राहकों को सुविधा के आधार पर पसंदीदा भुगतान पद्धति का विकल्प प्रदान करता है।

वेस्टर्न यूनियन के प्रेसिडेंट और सीईओ हिकम एर्सेक ने कहा कि “मनी ट्रांसफर का भविष्य ग्राहकों की सुविधा पर आधारित होगा। वे जब भी, जहां भी और जैसे भी चाहें, उन्हें पैसे स्थानांतरित करने की अनुमति दें। हम पैसों के आदान-प्रदान से जुडी अंतरराष्ट्रीय जटिलताओं को कम कर देते हैं इसलिए लाखों नए ग्राहक रियल टाइम में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

एर्सेक ने कहा, हमारा व्यवसाय हमारे ग्राहकों के लिए कई चौनल विकल्प प्रदान करता है। यह एक अंतर-कनेक्टिविटी प्लेटफॉर्म के कारण संभव हो पाता है, जो विभिन्न वित्तीय और फिनटेक खिलाड़ियों को जोड़ता है, जिसमें बैंक, एफआई, टेलकॉम और फिनटेक खिलाड़ी शामिल हैं।

भारती एंटरप्राइजेज में वित्तीय सेवा और एयरटेल पेमेंट्स बैंक में अतिरिक्त निदेशक राजेश सूद कहते हैं कि “भारत अंतराष्ट्रीय स्तर पर विदेशों से आने वाले पैसों का सबसे बड़ा रिसीवर होने के साथ ही यह गठबंधन इस पूंजी के प्राप्तकर्ताओं को बेहतर माध्यम देने और देश के वित्तीय समावेशन में योगदान करने के लिए डिजाइन किया गया है। यह नवाचार इस बात का एक उदाहरण है कि कैसे एयरटेल पेमेंट्स बैंक देश के पेमेंट इकोसिस्टम को बेहतर बनाने में एक भूमिका निभाने का प्रयास करता है।”

एयरटेल पेमेंट्स बैंक के एमडी और सीईओ अणुव्रत बिस्वास ने कहा “हम डिजिटल रूप से सक्षम वित्तीय सेवाओं के अपने पोर्टफोलियो में इनबाउंड ग्लोबल रेमिटेंस को जोड़ने के लिए वेस्टर्न यूनियन को सहयोग करने के लिए खुश हैं। हमारे प्रौद्योगिकी प्लेटफॉर्म और गहरी वितरण पहुंच ग्राहकों को सुविधाजनक तरीके से वित्तीय सेवाओं की एक श्रृंखला तक पहुंचने की अनुमति देती है। हम बाजार में नए समाधान लाना जारी रखेंगे जो बुनियादी वित्तीय सेवाओं को सरल बनाएंगे और हर भारतीय को सशक्त बनाएंगे।”

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा सहयोगात्मक कार्य, मनी ट्रांसफर सर्विस स्कीम (एमटीएस) अनिवार्य है, जो भारत में लाभार्थियों को विदेश से निजी प्रेषण स्थानांतरित करने का एक त्वरित और आसान तरीका है। केवल भारत में विदेशों से व्यक्तिगत स्तर पर आने वाले पैसे जैसे कि परिवार के रखरखाव के लिए और भारत आने वाले विदेशी पर्यटकों के लिए आदि एमटीएसएस दिशा-निर्देशों के तहत स्वीकार्य हैं।

ग्राहक मार्गदर्शन एयरटेल थैंक्स ऐप आईओएस और एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं दोनों के लिए उपलब्ध है। ग्राहक आसानी से अनन्य ट्रैकिंग नंबर (MTCN), अपेक्षित प्रेषण राशि और प्रेषक विवरणों को इनपुट करके एयरटेल थैंक्स ऐप के साथ अपने एयरटेल पेमेंट्स बैंक खातों में वेस्टर्न यूनियन मनी ट्रांसफर प्राप्त कर सकते हैं। ग्राहक अधिकतम 95,000 रुपयों का लेन-देन कर सकते हैं।

वेस्टर्न यूनियन के बारे मेंरूवेस्टर्न यूनियन कंपनी (NYSE: WU) सीमा पार, अंतर्देशीय मुद्रा की आवाजाही और भुगतान में एक वैश्विक नेता है। हमारा सर्व प्रणाली प्लेटफॉर्म डिजिटल और भौतिक दुनिया को जोड़ता है और उपभोक्ताओं और व्यवसायों के लिए पैसे भेजना और प्राप्त करना और गति, सहजता और विश्वसनीयता के साथ भुगतान करना संभव बनाता है। 30 सितंबर, 2019 तक, हमारे नेटवर्क में 550,000 से अधिक खुदरा एजेंट स्थान शामिल थे, जो 200 से अधिक देशों और क्षेत्रों में हमारी ब्रांडेड सेवाओं की पेशकश कर रहे थे, जिसमें अरबों खातों में पैसा भेजने की क्षमता थी। इसके अतिरिक्त, Westernunion-com, 2018 में हमारा सबसे तेजी से बढ़ता हुआ चौनल है, जो दुनिया भर में धन को स्थानांतरित करने के लिए 75 देशों, और अतिरिक्त क्षेत्रों में उपलब्ध है। हमारी वैश्विक पहुंच के साथ, वेस्टर्न यूनियन बेहतरी के लिए, परिवार, दोस्तों और व्यवसायों को जोड़कर वित्तीय समावेशन को सक्षम करने और आर्थिक विकास का समर्थन करने के लिए पैसो का स्थान्तरण करता है। अधिक जानकारी के लिए www-westernunion-com पर जाएं।

एयरटेल पेमेंट्स बैंक के बारे मेंरूजनवरी 2017 में लॉन्च हुआ एयरटेल पेमेंट्स बैंक, भारत का पहला भुगतान बैंक है, जिसके पास अब देश भर में 40 मिलियन से अधिक ग्राहक और 500 हजार बैंकिंग अंक हैं। भारत के सभी 29 राज्यों में मौजूद होने के अलावा, एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने अपने ग्रामीण और शहरी ग्राहकों के लिए बैंकिंग और आसान बनाने के लिए एंड्रॉइड और आईओएस उपयोगकर्ताओं के लिए एक ऐप भी बनाया है। 500 बिलियन भारतीय पैसे मूल्य के लेनदेन को सुगम बनाने के लिए, यह डिजिटल इंडिया और वित्तीय समावेशन की सरकार की दृष्टि में योगदान करने पर केंद्रित है, जिसमें डिजिटल बैंकिंग सेवाओं को हर भारतीय के दरवाजे तक ले जाया जा सकता है, यहाँ तक कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी।

About Aditya Jaiswal

Check Also

शेयर बाजार में मजबूती; सेंसेक्स 220 अंक चढ़ा, निफ्टी 22200 के करीब

हफ्ते के तीसरे कारोबारी दिन गुरुवार को भी शेयर बाजार में मजबूती दिखी। सुबह 9 ...