Breaking News

बिना प्याज के घर पर ऐसे बनाए होटल जैसा स्वादिष्ट मटर पनीर, देखे रेसिपी

सब्जी में अगर प्याज और लहसुन ना हो तो सब्जी खाने का मजा ही नहीं आता लेकिन आज जब प्याज इतनी मंहगी है तो ऐसे में बिना प्याज और लहसुन का मटर पनीर कैसे बनाएं यह हम आपको बताएंगे। बिना प्याज का मटर पनीर आप एक बार खाएंगे तो इसे कभी भुला नहीं पाएंगे और बार बार इसे खाने के लिए डिमांड करेंगे। तो चलिए शुरु करते हैं बिना प्याज और लहसुन का मटर पनीर।आइये जान लेते हैं इसे बनाने की लिए जरूरी सामग्रियों के बारे में।


मटर पनीर की सब्जी बनाने के लिए सामग्री

पनीर 200 ग्राम (गीला पनीर)
मटर एक कप
हरी मिर्च 4-5
टमाटर 4-5
हरा धनिया
दही आधा कप
हल्दी आधा चम्मच
लाल मिर्च आधा चम्मच
धनिया पाउडर आधा चम्मच
सौठ आधा चम्मच
सोंफ पाउडर आधा चम्मच
अदरक
तेल
जीरा एक चम्मच
तेज पत्ता एक
हींग थोड़ी सी
गरम मसाला और
भूनी हुई कसथुरी मेथी

मटर पनीर की सब्जी बनाने की विधि

दोस्तों शुरु करते हैं सबसे पहले आप एक कढ़ाई में तेल गरम कर लें। गरम तेल में आप जीरा, तेज पत्ता, हींग और आधे कटे हुए टमाटर डालकर उसे ढ़ककर तीन से चार मिनट तक पकाएं। इसके बाद आप सावधानी से टमाटर का छिलका उतार दें। ऐसा करने से ग्रेवी में एक अलग तरह का ही टेस्ट आएगा जो आपकी सब्जी को सबसे अलग और सबसे बढ़िया टेस्ट देगा।

ये मिक्स वेज सब्जी खाने के बाद आपको भी सब्जियों से हो जाएगा प्रेम

टमाटर से छिलका हटाने के बाद अब आप टमाटर को मैस कर दें। मैस करने के बाद आप इसमें एक चम्मच नमक और साथ में मटर भी डाल दें। कुछ देर पकने के बाद इसमें बरीक कटी हुई अदरक डाल कर ढक कर पकाएं। आप बीच बीच में चैक करते रहे और जब सभी चीजों को पकने दें। अब आप इसमें हल्दी आधा चम्मच, लाल मिर्च आधा चम्मच, धनिया पाउडर आधा चम्मच, सौठ आधा चम्मच और सोंफ पाउडर आधा चम्मच डालकर मिक्स कर लें। मसाले डालने के बाद आप इसमें कटा हुआ पनीर डाले और सब्जी को एक साथ धीर धीरे चलाएं। दोस्तों अब आपको इसे कम से कम 5 मिनट के लिए ढ़क कर पकाना है। ऐसा करने से सभी मसाले और पनीर अच्छे से पक जाएंगे और उनका स्वाद भी सब्जी में बना रहेगा।

इतना काम करने के बाद अब आपको इसमें दही डालनी है। दही डालने के बाद आपको इसे धीरे धीरे चलाते हुए 1 मिनट तक पकाना है। एक मिनट तक पकाने के बाद आपको इसमें अदरक और भूनी हुई कसथुरी मेथी को मिलाना है। तो बस अब आपको इसे 1 से 2 मिनट तक ढ़क कर पकाना है और रेडी है आपका बिना प्याज लहसुन का मटर पनीर।

About News Room lko

Check Also

रिलीज़ होते ही लोकप्रिय हुआ गायक रविंद्र सिंह का नया भक्ति गीत “श्याम तेरी अदाएं”

मुंबई (अनिल बेदाग)। बहुमुखी गायक रविन्द्र सिंह का नया भक्ति गीत श्याम तेरी अदाएं रिलीज़ होते ...