Breaking News

सूजी से बना ये हेल्दी नाश्ता आपके दिन को बनेगा और भी ख़ास

दोस्तों हम इंडियंस् बहुत ही फूडी होते हैं, चटपटा और टेस्टी खाने के साथ अगर वह हेल्थी हो तो बात की क्या है। लेकिन डेली-डेली आप यही सोचते होंगे की आज क्या बनाया जाएं जो सबको पसंद भी आए और सब लोग मिलकर तारीफ भी करें। तो आपकी इस प्रॉब्लम का सोल्यूशन हम लेकर आए हैं सूजी और आलू के रूप में। सूजी और आलू से मिनटों में बनाए बिल्कुल नई ट्रिक के साथ वो भी ना के बराबर तेल में। सूजी का हेल्थी नाश्ता कैसे बनाना है और इसमें क्या क्या चीजे यूज होगी आईए शुरू करते हैं।

एक कप सूजी
नमक स्वाद अनुसार
काली मिर्च छोटी एक चम्मच
पानी एक कप
दही
तेल दो चम्मच
राई का दाना एक चम्मच
जीरा एक चम्मच
हींग
हल्दी छोटी एक चम्मच
हरी मिर्च दो
कुछ करी पत्ता
प्याज एक
आलू 3 उबले हुए
मटर 4 चम्मच
चाट मसाला छोटी एक चम्मच
लाल मिर्च पाउडर छोटी एक चम्मच
गरम मसाला छोटी एक चम्मच
हरा धनिया पत्ता

बनाने की विधि

नाश्ता रेडी करने के लिए सबसे पहले आप एक बर्तन में एक कप सूजी लें। सूजी में नमक स्वाद अनुसार, काली मिर्च छोटी एक चम्मच, आधा कप पाना और दही डालते हुए उसे अच्छे से मिक्स कर लें। सूजी के पेस्ट को मिक्स करने के बाद आप उसे अलग रख दें और सूजी को फूलन दें।

इस तरीके से घर पर बनाएंं मैकडॉनल्ड्स स्टाइल मैक पफ पिज्जा, खाते ही आ जाएगा मजा

इतना काम करने के बाद एक पैन में दो चम्मच तेल डाल कर उसमें राई का दाना, जीरा, हींग, हल्दी छोटी एक चम्मच, बारीक कटी हुई दो हरी मिर्च और कुछ करी पत्ता डाल कर अच्छे से भून लें। सभी चीजे अच्छे से भूनने के बाद आप उसमें बारीक कटी हुई प्याज, 3 उबले हुए आलू, मटर 4 चम्मच, चाट मसाला छोटी एक चम्मच, लाल मिर्च पाउडर छोटी एक चम्मच, गरम मसाला छोटी एक चम्मच, नमक स्वाद अनुसार और कटा हुआ हरा धनिया पत्ता डाल कर स्टफिंग को रेडी कर लें।

ध्यान रहे स्टफिंग रेडी करते समय आपको आलू को मैस करना है, आलू के मोटे पीस नहीं होने चाहिए। स्टफिंग रेडी होने के बाद आप सूजी के पेस्ट को लें और उसमें आधा कप पानी डाल कर हल्का सा चलाएं। अब आप एक पैन में एक चम्मच तेल डाल कर सूजी के पेस्ट को डालें और उसे तब तक पकने दें जब तक ऊपरी लेयर सूख ना जाएं। ऊपरी लेयर सूखने के बाद आप उस पर आलू की स्टफिंग हाथों से उसके ऊपर फैला दें।

स्टफिंग फैलाने के बाद उसके ऊपर सूजी के पेस्ट की एक और लेयर चढ़ा दें। और उसे फिर से तब तक सके जब तक वह ऊपर से सूख ना जाएं। लेयर के सूखऩे के बाद उसे पलट दें और दूसरी तरफ से सेके। बारी बारी से दोनों तरफ सेकने के बाद पैन से उतार लें और मंदपसंद सॉस के साथ सर्व करें।

About News Room lko

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...