Breaking News

विश्व लिवर दिवस: लिवर को स्वस्थ और बीमारियों से बचाने के लिए क्या करें, यहाँ जानिए

शरीर के संपूर्ण स्वास्थ्य में लिवर की भूमिका के बारे में जागरूकता बढ़ाने और लोगों को लिवर से संबंधित बीमारियों और स्थितियों के बारे में अधिक जागरूक बनाने के लिए प्रत्येक वर्ष 19 अप्रैल को ‘वर्ल्ड लिवर डे’ के रूप में मनाया जाता है.

मस्तिष्क के बाद लिवर शरीर का दूसरा सबसे बड़ा और कॉम्प्लेक्स अंग होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि लिवर कई मुख्य कार्य करता है. यह शरीर की प्रतिरक्षा, पाचन और चयापचय को सही तरीके से काम करने में मदद करता है.

जीवनशैली, अनहेल्दी खानपान, एल्कोहल का सेवन, मोटापा, हेपेटाइटिस बी, सी आदि से लिवर पर नकारात्मक असर पड़ता है और कई तरह की लिवर से संबंधित बीमारियों के होने के खतरा बढ़ जाता है.

लिवर को स्वस्थ रखने के लिए क्या करें

  • यदि आप लिवर को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो प्रतिदिन हेल्दी डाइट लें. इसमें हरी पत्तेदार सब्जियों को खूब शामिल करें. पालक, ब्रोकली, केल आदि हरी और पत्तेदार सब्जियों का अच्छी मात्रा में सेवन करें. ये सब्जियां शरीर में नेचुरल क्लिंजिंग प्रॉसेस को शुरू करने में मदद करती हैं.
  • अखरोट, एवोकाडो और जैतून के तेल का सेवन करें, क्योंकि इनमें गुड फैट होते हैं, जो लिवर के लिए हेल्दी होते हैं.

लिवर को स्वस्थ रखने के लिए क्या न करें

  • बहुत ज्यादा चॉकलेट, कैंडी और सॉफ्ट ड्रिंक्स के सेवन से बचें, क्योंकि ये लिवर को नुकसान पहुंचा सकते हैं. बहुत ज्यादा रेड मीट खाने से भी परहजे करें, क्योंकि ये लिवर को फैटी बनाने का काम करते हैं.
  • संतृप्त या सैचुरेटेड और ट्रांस फैट के अधिक सेवन से भी हर किसी को बचना चाहिए, क्योंकि इन्हें शरीर के लिए बैड फैट की तरह जाना जाता है. इसमें तला-भुना खाना भी शामिल है.
  • शराब का सेवन लिवर के लिए सबसे अधिक हानिकारक होता है. शराब एक डिहाइड्रेटिंग एजेंट के रूप में काम करती है, जिससे लिवर के लिए शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालना मुश्किल हो जाता है.

About News Room lko

Check Also

एक चम्मच चावल के आटे की मदद से मिनटों में चेहरे को बनाए खूबसूरत, देखें कैसे

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें चेहरे को ग्लोइंग और चमकदार बनाने के लिए ...