Breaking News

CMS गोमती नगर ऑडिटोरियम में आयोजित ‘विश्व एकता सत्संग’

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल,गोमती नगर ऑडिटोरियम में आयोजित विश्व एकता सत्संग में बोलते हुए बहाई धर्मानुयायी, प्रख्यात शिक्षाविद् व सीएमएस संस्थापिका-निदेशिका डॉ.भारती गांधी ने कहा कि विश्व एकता व विश्व शान्ति वर्तमान समय की अनिवार्य आवश्यकता है तभी पर्यावरण,अशिक्षा, गरीबी, आतंकवाद आदि वैश्विक समस्याओं का समाधान हो सकेगा। डॉ.गांधी ने कहा कि शिक्षा पद्धति में सुधार की भी आज महती आवश्यकता है और भौतिक शिक्षा के साथ मानवीय, सामाजिक व आध्यात्मिक शिक्षा भी जरूरी है। पर्यावरण की शिक्षा भी मानवीय शिक्षा का ही अंग है अतः इस पर ध्यान देने की परम आवश्यकता है।

डॉ.गांधी ने कहा कि वह धन जो युद्ध में खर्च हो रहा है, वह रोटी, कपड़ा, मकान, चिकित्सा व शिक्षा में लगेगा तो मानवजाति की भलाई होगी। इससे पहले सीएमएस शिक्षकों द्वारा प्रस्तुत सुमधुर भजनों से विश्व एकता सत्संग का शुभारम्भ हुआ, जिन्होंने बहुत ही सुमधुर भजन सुनाकर सम्पूर्ण वातावरण को आध्यात्मिक उल्लास से सराबोर कर दिया। विश्व एकता सत्संग में आज सीएमएस चैक कैम्पस के छात्रों ने रंगारंग शिक्षात्मक-सांस्कृतिक कार्यक्रमों की इन्द्रधनुषी छटा प्रदर्शित कर उपस्थित सत्संग प्रेमियों को गद्गद कर दिया।

जहां एक ओर छात्रों ने प्रार्थना,गीतों, भजनों द्वारा आध्यात्मिक उल्लास प्रवाहित किया तो वहीं दूसरी ओर छात्रों की माताओं ने समूह गान की प्रस्तुति से खूब तालियां बटोरी। इस अवसर पर विभिन्न धर्मावलम्बियों ने अपने सारगर्भित विचारों से एकता,शान्ति व सद्भाव स्थापित करने की आवश्यकता पर जोर देते हुए बच्चों के सर्वांगीण विकास का आहवान किया। सत्संग का समापन संयोजिका वंदना गौड़ द्वारा धन्यवाद ज्ञापन से हुआ।

About Samar Saleel

Check Also

पहले चरण के मतदान से पहले मायावती ने की अपील, वोट खरीदने, लूटने को लेकर रहें सावधान

बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने पहले चरण के मतदान ...