Breaking News

गर्म पानी से नहाने की वजह से आपके चेहरे पर भी आ सकती हैं झुर्रियां

जाड़े के मौसम में अपने शरीर का खास खयाल रखना बहुत जरूरी होता है। खासकर जब कड़ाके की ठंड शुरू हो गई हो। ऐसे में गर्म पानी का इस्‍तेमाल करने वालों के ल‍िए यह खबर बहुत जरूरी है।

अक्‍सर लोग सर्दी शुरू होते ही गर्म पानी का इस्‍तेमाल शुरू कर देते हैं और पूरी सर्दी भर इसी से नहाते हैं। शायद ऐसे लोग इसके नुकसान से अनजान होते हैं। उन्‍हें नही पता होता है कि इसका असर शरीर पर पड़ता है।

इससे त्‍वचा ब‍िल्‍कुल सूखी सी द‍िखने लगती है। ऑयली परत हटने से त्वचा में दूसरे संक्रमण समाहित हो जाते हैं। इसके अलावा कई बार लोगों के चेहरे और होंठों पर सूजन भी आ जाती है और ये सूखे-सूखे से द‍िखने लगते हैं। इसके अलावा शरीर व चेहरे पर झुर्रियां आद‍ि भी आ जाती हैं। इतना ही नहीं दिल का दौरा पड़ने के खतरे बढ़ जाते हैं।

इसके साथ ही ज्‍यादा गर्म पानी से नहाने से बाल भी खराब हो जाते हैं। बाल काफी ड्राई होने के साथ ही काफी तेजी से दोमुंहे होने लगते हैं। वहीं बाल झड़ने के साथ-साथ उनमें डेंड्रफ की समस्या भी हो जाती है। ऐसे में अगर आपको सर्दियों में अपनी त्‍वचा और बाल अच्‍छे रखने है तो ज्‍यादा गर्म पानी का इस्‍तेमाल ज‍ितना करेंगे अच्‍छा होगा।

About News Room lko

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...