Breaking News

आप भी कहेंगी, क्या मस्त है लाइफ, सिर्फ मोबाइल में इन चीजों को करें शामिल

दफ्तर के काम के साथ घर की जिम्मेदारियां निभाने में कुछ एप्स आपकी बहुत मदद कर सकते हैं, जिससे आप भी जीवन का आनंद ले सकती हैं। आज की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में महिलाओं को घरेलू कार्यों से लेकर घर एवं बच्चों के सामान की लिस्ट, स्कूल फीस आदि अनेक कामों को मैनेज करना आसान नहीं होता है। अगर आप कामकाजी महिला हैं, तब तो यह अधिक मुश्किल और थकाने वाला हो जाता है। लेकिन कुछ ऐसे ऐप हैं, जो महिलाओं के लिए बहुत मददगार साबित हो रहे हैं और उनके काम को आसान बना रहे हैं।

सबकी जरूरत

परिवार के हर सदस्य की जरूरतें अलग-अलग होती हैं, जिनको याद रखना मुश्किल होता है। इसमें आपकी मदद कर सकता है ‘कोजी’ एप। इसमें आप हर सदस्य का अलग ब्लॉक बनाकर सामान आदि का विवरण नोट कर सकती हैं।

कल क्या बनेगा

वर्किंग वुमन हों या होममेकर, सभी इस बात से परेशान रहती हैं कि कब क्या पकाया जाए। ‘कुकविजमी’ एप में आपको रोजमर्रा की ढेरों रेसिपी मिल जाती हैं। आप अपने हिसाब से ईजी टू कुक और टेस्टी ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर बना सकती हैं।

कहां कितना खर्च

अगर आप कामकाजी हैं तो आय से लेकर व्यय तक और निवेश से लेकर उसकी योजना तक के सारे रिकॉर्ड ‘एम ट्रैकर’ में रख सकती हैं। आपने कहां कितना खर्च किया और कितना खर्च करेंगी, इसका ब्योरा भी रख सकती है। आप इसमें एक से अधिक बैंक अकाउंट को मैनेज कर सकती हैं।

छोटे खर्चों को न भूलना

कई महिलाएं छोटे से छोटे खर्च का ब्योरा रखती हैं। वे उन खर्चों को भूल न जाएं, इसके लिए उनको जल्दबाजी में कहीं भी लिख देती हैं, जिसको बाद में समझना उनके लिए भी मुश्किल होता है। ‘हेडस्पेस’ एप इस परेशानी से छुटकारा दिलाता है। यह आपको ट्यूटोरियल, टिप्स और वीडियो प्रदान करता है, जिनसे आप अपने खर्चों को व्यवस्थित तरीके से लिख सकती हैं।

तनाव पर नियंत्रण

घर-ऑफिस की जिम्मेदारियां निभाते हुए चिंता, तनाव और अवसाद से बचना संभव नहीं है, लेकिन स्ट्रेस लेवल को कम जरूर किया जा सकता है। ‘रिलैक्स : स्ट्रेस एंड एंग्जायटी रिलीफ’ ऐसा ही ऐप है, जिससे इन को नियंत्रित किया जा सकता है। इस एप के जरिये आप ब्रीदिंग एवं मेडिटेशन एक्सरसाइज कर सकती हैं। संगीत के माध्यम से मस्तिष्क और शरीर को आराम दे सकती हैं।

देखभाल

स्किन के लिए ‘स्किन मैटर्स’ एप आपको निश्चिंत रखने और अपने लिए थोड़ा-सा वक्त निकालने में मदद करता है। इसके अलावा ‘कैलोरी’ एप आपके वजन को काबू में रखने का काम करता है। यह आपको दिन भर में क्या खाना है, इसका सुझाव भी देता है।

About News Desk (P)

Check Also

शादी या सगाई की आ गई है तारीख तो जरूर कर लें ये काम, वरना बाद में हो सकता है अफसोस

अगर आपका रिश्ता तय हो गया है और सगाई या शादी की तारीख निकाली जाने ...