Breaking News

कच्चा लहसुन खाने से मिलते है चमत्कारी फायदे, जानकर चौक जायेंगे आप

वैसे तो हम सभी के घरों में आपको लहसुन मिल जाएगा क्योंकि लहसुन का प्रयोग अक्सर खाने में सभी लोग करते हैं चाहें वो खाने में तड़का लगाना हो या फिर ग्रेवी बनाने के लिए लेकिन एक बात तो तय है कि लहसुन खाने में स्वाद बढ़ा देता है। लेकिन वहीं आपको ये भी बता दे कि लहसुन में ऐसे गुणकारी तत्‍व मौजूद होते हैं, जो आपको कई बीमारियों से दूर रखते हैं।

उत्तराखंड में हुआ दर्दनाक सड़क हादसा, खाई में गिरी कार, 4 लोगो की हुई मौत

लहसुन एक वंडर फूड है आयुर्वेद में तो लहसुन को औषधि माना गया है। इसलिए आपको किसी न किसी रूप में लहसुन को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

कच्चा लहसुन

लेकिन सुबह-सवेरे खाली पेट लहसुन खाने से आपको सबसे ज्‍यादा फायदा होगा। वहीं ये भी बता दें कि लहसुन में उपस्थित एंटीबायोटिक गुण आपके शरीर की इम्यून पॉवर (रोग प्रतिरोधक क्षमता) को बढ़ा देते हैं। ऐसे में जब भी कोई बिमारी के कीटाणु आपके शरीर में प्रवेश करते हैं तो आपका शरीर उनसे लड़ने में सक्षम होता हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही फायदों के बारे में बता रहे हैं

बता दें कि लहसुन एक औषधि के रूप में कार्य करता है। अगर आपको ब्लड प्रेशर की समस्‍या है तो आपको रोज सुबह लहसुन का सेवन करना चाहिए। इसके सेवन से दिल से संबंधित, पेट से संबंधित कोई भी बीमारी नहीं होती। जी हां क्योंकि इंसानों को होने वाली आधी बीमारियों की शुरूआत तो पेट से ही शुरू होती हैं। हमारे कुछ गलत खाने से, कुछ मिर्ची वाला खाने से ही हमारे शरीर में बहुत सी बीमारियां घर कर जाती हैं और अगर आपका पेट साफ रहेगा तो आपको कोई भी बीमारी कभी भी नहीं लग सकती।

बता दें कि अगर किसी व्‍यक्ति को पेट दर्द या फिर पेट में होने वाले कीटाणुओं की समस्‍या है तो सुबह उठकर खाली पेट लहसुन का सेवन करने से ये समस्‍या खत्‍म हो जाती है और इसके साथ ही ये हमारे शरीर से नशीले पदार्थों को बाहर निकालता है।

वहीं ये भी बता दें कि खाली पेट लहसुन के सेवन करने से नसों की झनझनहाट की समस्‍या खत्‍म हो जाती है। इसके लिए आप 10 दिनों तक सुबह-सुबह खाली पेट लहसुन का सेवन कर लेते हैं तो आपके शरीर में होने वाली नसों की झनझनाहट भी धीरे-धीरे खत्म हो जाती हैं।

लहसुन श्वसन तंत्र के लिए अच्छा होता है यह टीबी, दमा, निमोनिया, सर्दी, ब्रोंकाइटिस, पुरानी ब्रोन्कियल सर्दी, फेफड़ों में संक्रमण और खांसी की रोकथाम और इलाज के लिए अच्‍छा होता है। ट्यूबरक्लोसिस की समस्‍या होने पर सुबह खाली पेट लहसुन खाना बहुत फायदेमंद होता है।

दांत के दर्द में लहसुन का सेवन फायदेमंद होता है। यदि कीड़ा लगने से दांत में दर्द हो तो आप लहसुन के टुकड़ों को गर्म करें और उन टुकड़ों को दर्द वाले दांत पर रखकर कुछ देर तक दबाएं। ऐसा करने से दांत का दर्द ठीक हो जाता है।

अगर आपको एलर्जी की समस्‍या है तो दो महत्‍वपूर्ण चीजों का ध्‍यान रखना होगा, एक तो इसका सेवन कच्‍चा न करें, दूसरा किसी भी प्रकार की त्‍वचा संबंधी समस्‍या, शरीर का उच्‍च तापमान और सिर दर्द होने पर इसका सेवन बंद कर दें। यदि आपको भी लहसुन खाने से पेट में जलन या सिरदर्द जैसी समस्यां होती हैं तो उस स्थिति में इसे ना खाए या एक बार डॉक्टर से परामर्श ले ले।

About News Room lko

Check Also

मानसून आने से पहले ही अपने कलेक्शन में शामिल करें ऐसे कपड़े

मई-जून की भीषण गर्मी के बाद कई जगह हुई बारिश से लोगों को काफी राहत ...