Breaking News

इलायची वाले दूध का सेवन करने से आपके शरीर को मिलेंगे ये सभी लाभ, जरुर देखें

इलायची दिखने में बेहद छोटी सी होती है। मगर सेहत के लिए ये कितनी लाभदायक होती है, शायद हर कोई इस बात से वाकिफ न हों।  इस वजह से लोगों की सेहत बिगड़ने लगती है।

गंभीर बीमारियों की चपेट में वे आने लगते हैं। बीमारियों का शिकार होने से बचने के लिए यह बहुत ही जरूरी है कि डाइट संबंधी आदतों पर वे विशेष ध्यान दें। यहां हम आपको बता रहे हैं कि इलायची वाला दूध पीने से किस तरीके से आपको लाभ मिल सकते हैं।

हड्डियां को बनाएं ताकतवर: दूध हड्डियों को ताकतवर बनाने के लिए सबसे उत्तम माना जाता है। कैल्शियम की मात्रा इसमें अधिक होती है। इससे हड्डियां मजबूत बनती हैं। वहीं, इलायची में जो कैल्शियम की मात्रा मौजूद होती है, दूध में इसे मिला देने से इसके फायदे दोगुने हो जाते हैं। यही वजह है कि बुजुर्ग लोगों को तो विशेष तौर पर दूध में इलायची मिलाकर पीने की सलाह दी जाती है।

ब्लड प्रेशर: ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखना बहुत ही जरूरी है। हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को दिल संबंधी बीमारियों का खतरा अधिक रहता है। ऐसे में दूध और इलायची मिलाकर पीना बहुत ही जरूरी माना जाता है। मैग्नीशियम दूध और इलायची दोनों में प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। मैग्नीशियम एक ऐसा पोषक तत्व है, जो हाई ब्लड प्रेशर को कम तो करता ही है.

मुंह के छाले: अक्सर कई लोग मुंह के छालों की वजह से हमेशा परेशान दिखते हैं। मुंह के छाले आमतौर पर इसलिए होते हैं, क्योंकि पेट ठीक तरीके से साफ नहीं हो पाता है। इलायची में ऐसे विशेष गुण मौजूद होते हैं, जो पेट को तो साफ करते ही हैं, साथ में पेट के छालों को ठीक भी कर देते हैं। दूध और इलायची का सेवन यदि एक साथ मिलाकर किया जाए तो इससे मुंह के छालों की समस्या दूर हो जाती है।

About News Room lko

Check Also

ड्राय फ्रूट्स की मदद से सिर्फ दिमाग ही नहीं होगा तेज़ बल्कि मिलेंगे ये सभी लाभ

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें क्‍या आप वजन कम करने के ल‍िए जी-तोड़ ...