Breaking News

अगर आप भी सिर के खुजली से हो गए है परेशान,तो आजमाएं ये नुस्खा…

सिर में खुजली की समस्या मानसून के मौसम में काफी अधिक देखी जाती है। आमतौर पर माना जाता है कि सिर में जुएं या रूसी की समस्या होने पर ऐसा होता है लेकिन इसके अतिरिक्त भी पसीने के कारण, डाई स्कैल्प व मौसम में ह्यूमिडिटी के कारण भी यह समस्या होती है। अमूमन महिलाएं सिर में खुजली होने पर तरह−तरह के हेयर प्रॉडक्ट व प्रोफेशनल टीटमेंट लेती हैं, लेकिन अगर आप चाहें तो कुछ घरेलू इलाज से भी सिर की खुजली को दूर कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं इन उपायों के बारे में−

नारियल का तेल
जब आपकी स्कैल्प डाई होती है, तब उसमें खुजली काफी अधिक होती है। ऐसे में स्कैल्प में नमी बनाए रखने के लिए नारियल का तेल आपके लिए अच्छा रहेगा। साथ ही नारियल का तेल खुजली के कारण होने वाले संक्रमण का इलाज करने में भी मदद करेगा। इसके इस्तेमाल के लिए नारियल के तेल को हल्का सा गर्म करें और फिर उसे अपनी स्कैल्प व बालों पर लगाएं। अब आप हल्के हाथों से बालों की मसाज करें ताकि तेल आपके बालों की जड़ों तक आसानी से पहुंच जाए। आप सप्ताह में दो बार इस तेल की मसाज कर सकती हैं। साथ ही नारियल तेल में विटामिन ई ऑयल की कुछ बूंदे भी मिक्स कर सकती हैं।

एप्पल साइडर विनेगर
एप्पल साइडर विनेगर आपकी स्कैल्प को क्लींज करता है। साथ ही इसमें मौजूद मैलिक एसिड में एंटी−बैक्टीरियल व एंटी−फंगल प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं, जो स्कैल्प से डेड स्किन सेल्स को बाहर निकालती है। साथ ही स्कैल्प के पीएच स्तर को भी बैलेंस करता है। इसके लिए आप एक हिस्सा एप्पल साइडर विनेगर लेकर उसमें चार हिस्सा पानी का मिक्स करें। अब आप इस मिश्रण से बालों की मसाज करें। आप इस उपाय सप्ताह में दो बार अपना सकती हैं।

बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा में एंटी−बैक्टीरियल व एंटी−फंगल प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं। यह स्कैल्प पर मौजूद हानिकारक माइक्रोब्स को भी मारता है, जो इंफेक्शन, इचिनेस और हेयरफॉल का कारण बनते हैं। इसके इस्तेमाल के लिए दो−तीन टेबलस्पून बेकिंग सोडा लेकर उसे पानी में मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाकर दस से पंद्रह मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद अपनी स्कैल्प को साफ करें।

नींबू का रस
नींबू का रस एक नेचुरल एंटीमाइक्रोबायल है। इसके इस्तेमाल से सिर में खुजली की समस्या को आसानी से दूर किया जा सकता है। इसके इस्तेमाल के लिए दो−तीन टेबलस्पून नींबू का रस लेकर उसमें कॉटन बॉल डिप करें। अब इस कॉटन बॉल की मदद से स्कैल्प में नींबू का रस अप्लाई करें और दस मिनट के लिए छोड़ दें। अंत में पानी की मदद से स्कैल्प को क्लीन करें।

About Samar Saleel

Check Also

कहीं आप भी तो बाल धोते वक्त नहीं करते ये गलतियां ? अगर हां तो संभल जाएं, वरना होगा हेयर फॉल

आज के समय में बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से लोगों के ...