Breaking News

अच्छी हाइट के लिए बच्चों को शुरू से ही दे…

ये आप जानते ही हैं बच्चों की हाईट एक उम्र तक बढ़ती है. ऐसे में ये जरूर होता है कि बच्चों की बढ़ती उम्र के दौरान कुछ चीजों का आप ध्यान रखें ताकि उनकी लंबी हाईट हो और उनका सही तरीके से विकास हो. हाइट के लिए बच्चों को शुरू से पौष्टिक आहर देने पड़ते हैं जिससे उनके विकास में कोई रुकावट ना आये.* अपने बच्चे के खान-पान का ध्यान रखें. सही खान-पान शरीर के विकास में काफी मदद करता है. अपने बच्चे को प्रोटीन वाली चीजें जैसे दाल और मछली खिलाएं. इससे उनकी मांसपेशियां मजबूत होंगी और हाईट बढ़ने में भी मदद मिलेगी. विटामिन डी भी शरीर के विकास के लिए जरूरी होता है. जंक फूड से बच्चों को दूर रखें.

* अपने बच्चों को खेलकूद के लिए बढ़ावा दें. खेलकूद से उनकी हाईट बढ़ेगी और हड्डियां भी मजबूत होंगी. कोशिश करें कि आपका बच्चा बास्केटबॉल जैसे खेल में रूचि दिखाएं. बास्केटबॉल खेलते वक्त हड्डियों पर दबाव पड़ता है और वो खिंचती है. इससे हाईट बढ़ने में मदद मिलती है.

* अपने बच्चे को सही तरीके से बैठना और चलना सिखाएं. चलते या बैठते वक्त कमर सीधी रखने की सलाह दें. झुककर चलने या बैठने पर सही नहीं होता है. इससे आपके टिश्यू के विकास पर असर पड़ता है और नतीजा कम हाईट भी हो सकती है

* बच्चों के शरीर के सही विकास के लिए जरूरी होता है कि वो पूरी नींद लें. इसलिए उन्हें हर रोज आठ घंटे की नींद जरूर लेने दें. साथ ही ध्यान रखें कि जब आपका बच्चा सोएं, तो वो सीधा या तनकर सोएं. सिकुड़कर सोने से ग्रोथ में कमी आती है.

About News Room lko

Check Also

आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व धरोहर दिवस? जानें कैसे होता है स्मारकों का चयन

हर साल 18 अप्रैल के दिन विश्व धरोहर दिवस मनाया जाता है। इस खास दिन ...