Breaking News

आरबीआई ने लॉन्च किया सीएमएस सिस्टम,अब ग्राहक कर सकेंगे बैंको के विरुद्ध ऑनलाइन शिकायते दर्ज़…

बैंकों  नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनियों के विरूद्ध शिकायतों के लिए भारतीय रिजर्व बैंक ने सोमवार को कंप्लेन मैनेजमेंट सिस्टम (सीएमएस) लॉन्च किया. भारतीय रिजर्व बैंक की वेबसाइट पर बाईं ओर लॉज ए कंप्लेन लिंक दिया गया है. औनलाइन शिकायतें बैंकिंग लोकपाल या भारतीय रिजर्व बैंक के संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय को भेजी जाएंगी.सीएमएस डेस्कटॉप के साथ ही मोबाइल पर भी एक्सेस होगा.

    1. आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने बोला कि सीएमएस एप्लिकेशन से पारदर्शिता बढ़ेगी. ग्राहकों को शिकायत दर्ज करने के बाद एकनॉलेजमेंट मिलेगा  वे स्टेटस भी ट्रैक कर पाएंगे. आवश्यकता पड़ने पर लोकपाल के निर्णय के विरूद्ध औनलाइन अपील भी की जा सकती है.
    2. ग्राहक चाहें तो शिकायतों के निपटारे को लेकर अपने अनुभव भी शेयर कर सकते हैं. दास ने बोला कि प्रभावी ढंग से शिकायतों के निपटारे की व्यवस्था के जरिए बैंकों  दूसरे वित्तीय सेवादाताओं के प्रति ग्राहकों का भरोसा बढ़ाने पर फोकस किया जा रहा है.
    3. धोखाधड़ी के प्रति ग्राहकों को जागरुक करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक ने सीएमएस पोर्टल पर वीडियो भी अपलोड किए हैं. इनमें युवा भूमिका मॉडल सेफ बैंकिंग से जुड़ीजानकारियां दे रहे हैं.

 

 

About News Room lko

Check Also

शेयर बाजार में मजबूती; सेंसेक्स 220 अंक चढ़ा, निफ्टी 22200 के करीब

हफ्ते के तीसरे कारोबारी दिन गुरुवार को भी शेयर बाजार में मजबूती दिखी। सुबह 9 ...