Breaking News

अब व्हाट्सएप के जरिये निवेश कर कमा सकते हैं घर बैठे लाखों रुपये,इस प्रक्रिया के द्वारा…

अपने भविष्य को बेहतर बनाने के लिए हम निवेश का कोई न कोई विकल्प ढूंढते रहते हैं. सरकारी योजनाओं से लेकर बैंकों की स्कीम तक, आज हमारे पास निवेश के कई विकल्प उपस्थित हैं. अपने लिए निवेश का ठीक विकल्प खोजने के बाद भी हम कईं बार निवेश करते नहीं हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि हम बैंकों  कंपनियों के चक्कर काटने से बचना चाहते हैं.लेकिन अब चिंता की कोई बात नहीं है. अब आप म्यूचुअल फंड में व्हाट्सएप (WhatsApp) के जरिए भी निवेश कर लाखों रुपये जमा कर सकते हैं. जी हां, आज ऐसी कई कंपनियां हैं जो अपने ग्राहकों को व्हाट्सएप के जरिए ही म्यूचुअल फंड में निवेश करने की सुविधा देती हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में. 
अगर आप भी घर बैठे निवेश कर कमाई करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले म्यूचुअल फंड प्रोवाइडर की वेबसाइट पर जाना होगा, जहां अपना मोबाइल मंबर डालने के बाद आपको उनके नियमों  शर्तों के साथ सहमत होना होगा. इसके बाद कुछ कंपनियां आपको निवेश की आरंभ के लिए मोबाइल पर एसएमएस भेजने को भी कह सकते हैं.
व्हाट्सएप के जरिए निवेश के लिए आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि ये सुविधा सिर्फ उन्हीं लोगों के लिए है, जो सिंगल होल्डिंग फॉर्मेट से निवेश करना चाहते हैं, यानी इस सुविधा का फायदा वो लोग नहीं उठा सकते हैं, जो ज्वाइंट होल्डिंग सपोर्ट से निवेश करना पसंद करते हैं. इसके साथ ही पॉलिटिकल लोग भी यह सुविधा का फायदा नहीं उठा सकते हैं.
अगर निवेशक को सभी नियम  शर्तें मंजूर होंगी, तो फिर उसके पास पैन कार्ड की जानकारी  केवाईसी वेरिफिकेशन के लिए एक मेसेज आएगा. बता दें कि केवाईसी वेरिफिकेशन के लिए ही निवेशक से पैन कार्ड की जानकारी मांगी जाती है.
अब आपको यह निर्णय लेना होगा कि आप एक मुश्त निवेश करना चाहते हैं या छोटे इंवेस्टमेंट प्लान के जरिए. अब एक ऑर्डर समरी जेनरेट होगी, जिसमें निवेशक को अपनी सभी जानकारी की पुष्टि करनी होगी  अगर उसमें कोई गलती होगी है, तो उसे ठीक करना होगा.
अपनी जानकारी की पुष्टि करने के बाद आपको मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा. यूआरएन लेने के लिए निवेशक को यह ओटीपी देना होगा. बता दें कि सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) ट्रांजेक्शन के लिए बैंक के साथ यूआरएन नंबर रजिस्टर करना जरूरी होता है.   इस सुविधा का फायदा उठाने के लिए आपकी केवाईसी प्रक्रिया पूरी होनी चाहिए.

About News Room lko

Check Also

चार दिन की गिरावट के बाद बाजार ने की वापसी; सेंसेक्स 599 अंक चढ़ा, निफ्टी 22100 के पार

घरेलू शेयर बाजार में चार दिनों की गिरावट के बाद हफ्ते के आखिरी कारोबारी हरियाली ...