Breaking News

इस बार 8 दिनों तक मनाई जाएगी जन्माष्टमी, ये होगा आकर्षण का केंद्र

सावन का महीना खत्म होते ही लोग बड़े ही उत्साह और उमंग के साथ जन्माष्टमी की तैयारियों में व्यस्त हो जाएंगे। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि जन्माष्टमी का त्यौहार मथुरा और वृंदावन में बहुत धूमधाम से मनाया जाता है। इस विशेष त्योहार की तैयारी काफी पहले से शुरू हो जाती है। लेकिन, क्या आप ये जानते हैं कि इस बार मथुरा में जन्माष्टमी का उत्सव पूरे आठ दिनों तक मनाया जाएगा। बता दें कि, उत्तरप्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने बृज विकास परिषद को मथुरा में भगवान कृष्ण के जन्म उत्सव को धूमधाम से मनाने को कहा है। इतना ही नहीं योगी ने परिषद को इस संबंध में विस्तृत योजना बनाने के निर्देश दिए हैं।

अब तक मिली जानकारी के अनुसार इस बार जन्माष्टमी का जश्न 17 अगस्त से शुरू होगा। 17 अगस्त से लेकर 25 अगस्त तक जन्माष्टमी का त्योहार मथुरा में बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाएगा। इतना ही नहीं इस बार जन्माष्टमी के खास मौके पर असम, मणिपुर और गुजरात के कलाकार भी खास प्रस्तुति देंगे। इस दौरान कर्नाटक, गुजरात, मध्य प्रदेश और बिहार के 1000 से ज्यादा लोक कलाकार भी अपनी आकर्षक प्रस्तुति देंगे। इन तामम प्रस्तुतियों के बीच दिल्ली के श्रीराम भारतीय कला केंद्र के कलाकारों द्वारा ‘कृष्ण लीला’ प्रस्तुत की जाएगी।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने बताया कि, बरसाने की होली की तरह ही जन्माष्टमी भी पर्यटन को बढ़ाना देने का काम करेगी। जन्माष्टमी को भव्य बनाने के लिए समारोह में भगवान कृष्ण के जीवन पर आधारित फिल्में और लेजर शो भी दिखाए जाएंगे। मथुरा और वृंदावन के सभी मंदिरों में जन्माष्टमी का उत्सव पूरे आठ दिनों तक बड़े ही धूमधाम से मनाया जाएगा। इस दौरान रंगोली और पेंटिंग सहित कई तरह की प्रतियोगिताएं भी होंगी। स्कूली बच्चों द्वारा तैयार की गई झांकियों को इस उत्सव में खास महत्व दिया जाएगा।

About Samar Saleel

Check Also

आज का राशिफल: 24 अप्रैल 2024

मेष राशि:  मेष राशि के जातकों के लिए आज दिन नुकसानदेह रहेगा। पारिवारिक बातों को ...