Breaking News

ईरान ने अमरीका द्वारा लगाए गये बहुत से दावों को किया खारिज,पढ़े पूरी खबर…

अमरीका  ईरान के बीच बढ़ते तनाव के बाद अब दोनों राष्ट्रों में साइबर हमला ( cyber attacks ) प्रारम्भ हो चुका है. बीते गुरुवार को ईरान रिवोल्यूशनरी गार्ड्स की ओर से अमरीकी ड्रोन को मार गिराए जान के बाद अमरीका ने ईरान पर साइबर अटैक करने का दावा किया था.अमरीका ने दावा किया था कि बिना किसी खुनी लड़ाई के ईरान के पूूरे सैन्य सिस्टम को बर्बाद कर दिया है. बता दें कि अमरीकी दावों के अनुसार, 20 जून को साइबर अटैक के जरिए ईरानी सेना के सैन्य कमांड  कंट्रोल सिस्टम को पूरी तरह तबाह कर दिया गया.

मालूम हो कि किसी भी देश की सेना सैन्य सिस्टम के जरिए ही अपने मिसाइलों  बड़े हथियारों को नियंत्रित और संचालित करती है. यदि ऐसे में कंप्यूटर सिस्टम पर हमला होता है तो वह देश निर्बल हो जाता है  युद्ध के समय न तो उनके हथियार, न ही फाइटर जेट  न ही कोई पनडुब्बी किसी सिग्नल पर कार्य कर पाएगा.

ईरान ने अमरीकी दावों को किया खारिज

ईरान ने एक बड़ा बयान देते हुए सोमवार को अमरीकी दावों को खारिज कर दिया. ईरान के एक मंत्री ने ट्वीट करते हुए बताया कि तेहरान पर हाल ही में अमरीकी साइबर हमले को ईरान ने विफल कर दिया है. अमरीका किसी भी तरह से समस्या पैदा करने में नाकाम रहा है.

ईरान के सूचना  प्रौद्योगिकी मंत्री मोहम्मद जवाद अजारी जहरोमी ने ट्वीट करते हुए लिखा ‘ अमरीका ने बहुत प्रयास की, लेकिन वे हमले में पास नहीं हो सके.

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, पेंटागन ने ईरानी रॉकेट लॉन्च सिस्टम्स पर साइबर हमला किया था जिसने सैन्य मशीनी हथियार को अक्षम कर दिया.

ईरान के मंत्री ने सोमवार को अमरीका पर बीते वर्षों में ईरान पर साइबर हमला करने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा, ‘हम लंबे समय से साइबर आतंकवाद का सामना कर रहे हैं.‘ जहरोमा ने आगे बोला कि बीते वर्ष हमने ऐसे 3.3 करोड़ हमलों को विफल किया है.

About News Room lko

Check Also

‘तेजस MK1ए सीरीज का पहला विमान हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने तैयार किया’; बंगलूरू में पहली सफल उड़ान

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने हल्के लड़ाकू विमान (LCA) तेजस एमके1ए सीरीज का पहला विमान ...