Breaking News

एल्युमिनाई मीट में 25 साल बाद मिले नवोदयी छात्र

भारत के उज्जवल भविष्य का निर्माण करने में नवोदय विद्यालयों की अहम भूमिका है। देश भर में नवोदय विद्यालय के 28 लाख से अधिक विद्यार्थियों का नेटवर्क समाज को नई दिशा देने के लिए तत्पर है। राजनीति, प्रशासन, सैन्य सेवाओं से लेकर विभिन्न प्रोफेशनल सेवाओं, बिजनेस और सामाजिक सेवाओं में भी नवोदयी अपना अलग मुकाम बना रहे हैं। उक्त उद्गार जवाहर नवोदय विद्यालय, आजमगढ़ की एल्युमिनाई मीट की अध्यक्षता करते हुये सिविल सेवाओं में सफल प्रथम नवोदयी एवं सम्प्रति लखनऊ मुख्यालय परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवायें कृष्ण कुमार यादव ने व्यक्त किये। एल्युमिनाई मीट में जवाहर नवोदय विद्यालय, जीयनपुर, आजमगढ़ के तमाम पुराने छात्र 25 बरसों बाद एक दूसरे से मिले और हाल जाना। साथ ही अपनी उपलब्धियों  के साथ स्कूली दिनों की खट्टी-मीठी यादें ताजा की।
डाक निदेशक कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि, नवोदय विद्यालय से निकले 25 साल हो गए पर अभी भी वही लगाव और अपनत्व बरकरार है। बैचमेटस के साथ खट्टी-मीठी पुरानी यादों को ताजा करना और जूनियर्स को जीवन में कैरियर के नए मुकाम स्थापित करते  देखना और इन सबके बीच भईया-दीदी का आत्मीयता भरा सम्बोधन वाकई  चिर-युवा बना देता है।
विद्यार्थी हर क्षेत्र में बना रहे मुकाम-
नवोदय विद्यालय समिति लखनऊ के पूर्व उपायुक्त एके शुक्ला ने कहा कि नवोदय विद्यालय में शिक्षा भले ही नि:शुल्क है, पर इस संस्था से निकले विद्यार्थी समाज को उससे ज्यादा अवदान दे रहे हैं। नवोदय अपने नाम के अनुरूप ही समाज में नव उदय को प्रोत्साहित कर रहा है।
जवाहर  नवोदय विद्यालय आजमगढ़  में अध्यापक रहे और अब मऊ जनपद के जिला विद्यालय निरीक्षक आरपी यादव ने कहा कि ऐसे आयोजन प्रतिवर्ष होते रहना चाहिए, ताकि एक साथ हास्टल में रहकर पढ़े। मित्र यह जान सकें कि उनके साथी आज किस मुकाम पर हैं। कार्यक्रम के संयोजक घनश्याम यादव ने बताया कि, 1 दिसंबर, 2019 को जवाहर नवोदय विद्यालय, जीयनपुर-आजमगढ़ में प्रथम बैच का सिल्वर जुबली सेलिब्रेशन मनाया जायेगा। इसमें देश-विदेश में रह रहे तमाम नवोदयी शामिल होंगे।
कार्यक्रम का संयोजन घनश्याम यादव, सूर्य प्रकाश और डॉ.अभय ने किया। इस अवसर पर आलोक त्रिपाठी, घनश्याम यादव, शिव प्रसाद बर्नवाल, ज्ञान प्रकाश, प्रताप नारायण सिंह, संदीप राय, हरीलाल, डॉ. अतुल गुप्ता, प्रकाश यादव, माधुरी यादव, डॉ. मनीष बर्नवाल, सूर्य प्रकाश यादव, डॉ.अभय, अमित, संजीत, गौरीशंकर सहित तमाम नवोदयी पूर्व विद्यार्थी उपस्थित रहे।

About Samar Saleel

Check Also

बड़ौत में विजय संकल्प रैली में पहुंचे जयंत और पत्नी चारू चौधरी, मंच से जमकर गरजे सीएम योगी

सीएम योगी आदित्यनाथ और रालोद अध्यक्ष चौधरी जयंत सिंह के साथ ही चारू चौधरी आज ...