Breaking News

मिर्जापुर: मिड-डे-मिल में नमक-रोटी की पोल खोलने वाले पत्रकार पर मुकदमा दर्ज

उत्तरप्रदेश के मिर्जापुर जिले में स्कूली बच्चों को मिड-डे-मील में केवल ‘नमक-रोटी’ दिए जाने वाले प्रकरण को लोगों के सामने लाने वाले जनसंदेश टाइम्स के पत्रकार पवन जायसवाल के खिलाफ जिला प्रशासन ने ही मुकदमा दर्ज करा दिया है।

दरअसल, 22 अगस्त को प्राथमिक विद्यालय सिऊर का एक विडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा था। इसमें छात्रों को मिड-डे-मील में केवल रोटी और नमक परोसा जा रह था। विडियो के वायरल होने के बाद लोगों ने इस पर यूपी सरकार पर जमकर निशाना साधा। शासन-प्रशासन की पोल खोलने वालों के खिलाफ DM के आदेश पर मामले में खंड शिक्षा अधिकारी मुख्यालय द्वारा सिऊर गांव निवासी राजकुमार पाल और जनसंदेश टाइम्स के पत्रकार पवन जायसवाल पर आइपीसी (IPC) की धारा 186, 193,120 बी एवं 420 के तहत मुकदमा दर्ज कराया गया।

इस वीडियो के वायरल होने के बाद बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री सतीश द्विवेदी ने कहा था कि मुझे इस मामले की जानकारी सोशल मीडिया के माध्यम से हुई थी। जिसके बाद तत्काल प्रभाव से कार्यवाही करते हुए रसोइयां मिड-डे-मील के शिक्षक इंचार्ज और NPRC के शिक्षक को भी संस्पेंड कर दिया गया।

हालाकिं पुलिस ने जो तर्क दिया हैं वह यह हैं कि पत्रकार ने ग्राम प्रधान के साथ मिलकर पूरी खबर को प्लान किया था। जो कि जांच का विषय हैं।

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने यूपी सरकार पर हमला बोलते हुए कहा था कि मिर्जापुर के एक सरकारी स्कूल के बच्चों को खाने में नमक और रोटी दिया जा रहा है। यह उत्तरप्रदेश की भाजपा सरकार की व्यवस्था का असल हाल है। जिस वजह से राज्य में सरकारी सुविधाओं की यह दुर्गति हुई है। बच्चों के साथ हुआ यह व्यवहार निंदनीय है।

जनसंदेश टाइम्स के पत्रकार पवन जायसवाल ने कहा कि 22 तारीख को सूचना मिलने पर ही वह प्राइमरी स्कूल में गए थे।उन्हें पता चला था कि स्कूल में बच्चों के साथ कुछ गलत हो रहा है तो वो इसी सिलसिले में वहां गए थे। पत्रकार ने बताया कि बच्चों के कभी नमक-चावल दिया जाता है तो कई नमक-रोटी।

About Aditya Jaiswal

Check Also

15 जुलाई से टैबलेट में दर्ज होगी बेसिक शिक्षकों की उपस्थिति, सुबह-दोपहर दो बार लगानी होगी हाजिरी

लखनऊ:  योगी सरकार प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों को डिजिटली एक्टिव करने को लेकर अपनी मुहिम ...