Breaking News

दिमाग के लिए है बेहद फायदेमंद है आखरोट, जानिये इसके अन्य लाभ

सर्दियों के मौसम में ड्राई फ्रूट्स का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। वहीं सर्दियो के मौसम में ही ड्राई फ्रूट्स की मांग और खपत बढ़ती है। जिसमें सिर्फ काजू, किशमिश, पिस्ता, बादाम ही नहीं बल्कि अखरोट भी बेहद मददगार साबित होता है। लेकिन अगर आप भी कर रहे हैं बाजार से अखरोट की खरीददारी तो आपको रखना पढ़ता है खास बातों का ध्यान। तो आइए आपको बताते हैं बाजार से अखरोट खरीददते वक्त आपको किन बातों का रखना चाहिए ध्यान…

जब हम इसे खरीदने बाजार में जाते हैं तो विभिन्न आकार के अखरोट नजर आते हैं, लेकिन जो अखरोट हम खरीद रहे हैं, यह जरूरी नहीं कि वह क्वालिटी में अच्छे हों। इसके लिए जरूरी है कि हम कुछ खास बातों का ख्याल रखें और अच्छे अखरोट का सेवन करें, ताकि हम स्वस्थ रह सकें। बड़ी संख्या में लोग ड्राई फ्रूट्स खाना पसंद करते हैं। ऐसे में इतने फायदे करने वाला ये ड्राई फ्रूट्स मार्केट में महंगे भी मिलते हैं। लेकिन ड्राई फ्रूट्स का बाजार भी मिलावट के इस दौर में अछूता नहीं है। ऐसे में आप यदि अखरोट की गिरी खरीद रहे हैं, तो देख लें कि गिरी सफेद और हल्की ब्राउन है या नहीं। अखरोट की गिरी का आकार थोड़ा बड़ा भी होना चाहिए।

 

अखरोट विटामिन ई का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है। इसके नियमित सेवन से न केवल दिमाग तेज होता हैं। बल्कि अखरोट का सेवन आंखों की रोशनी को भी बढ़ाता हैं। तो देर किस बात की, आज ही से अखरोट को शामिल कीजिए अपनी डाइट में और स्वस्थ रहिए।

इस तरह करें अखरोट की सही पहचान …

छिलके समेत अखरोट खरीद रहे हैं, तो उसे हाथ से हिलाकर देख लें। यदि अखरोट की गिरी को हिलाने पर उसमें से आवाज आ रही है, इसका मतलब, अखरोट खरीदने लायक नहीं है। इसके अलावा अखरोट की गिरी का रंग काला हो तो उसे भी बिल्कुल न खरीदें। इस तरह आप अपने पैसे की बर्बादी होने से बचा सकते हैं।

About News Room lko

Check Also

आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व धरोहर दिवस? जानें कैसे होता है स्मारकों का चयन

हर साल 18 अप्रैल के दिन विश्व धरोहर दिवस मनाया जाता है। इस खास दिन ...