Breaking News

दिल्ली: केजरीवाल सरकार ने तेज़ की कोरोना की तीसरी लहर की तैयारी, 5000 युवाओं को देंगे ट्रेनिंग

दिल्ली में कोरोना की दूसरी लहर लगभग खत्म हो चुकी है. दिल्ली सरकार ने अब इससे सबक लेते हुए तीसरी लहर की तैयारी तेज कर है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से दिल्ली सरकार कोरोना की तीसरी लहर के लिए पूरी तैयारी में जुटी हुई है.

पिछले कुछ दिनों में मैं कई अस्पतालों में गया जहां ऑक्सीजन के प्लांट लगाए जा रहे हैं, ऑक्सीजन कॉन्संट्रेटर की व्यवस्था, ऑक्सीजन स्टोरेज की व्यवस्था के साथ कई तरह की तैयारियां तीसरी लहर को लेकर चल रही हैं।

केजरीवाल ने बताया है कि इन युवाओं की ट्रेनिंग होने के बाद स्वास्थ्य सुविधाएं बढ़ेंगी. इन युवाओं को कोरोना मरीजों को मास्क लगाना, उन्हें ऑक्सीजन लगाना और सैनेटाइज करने जैसे बेसिक कामों की ट्रेनिंग दी जाएगी और इन लोगों को दिल्ली के अलग अलग अस्पतालों मे जरूरत के हिसाब से भेजा जाएगा.”

बीती लहरों में जिस तरह मेडिकल और पैरामेडिकल स्टाफ की कमी हुई, वैसी तीसरी लहर में न हो इसके लिए एक योजना बनाई जारही है।

इसको ध्यान में रखते हुए सरकार ने बहुत बड़ा और महत्वकांक्षी प्लान बनाया है, 5000 हेल्थ असिस्टेंट्स तैयार करने का। इन्हें टेक्निकल भाषा में कम्यूनिटी नर्सिंग असिस्टेंट्स कहते हैं।

तीसरी लहर से निपटने के लिए मेडिकल पैरामेडिकल स्टाफ की कमी ना हो उसके लिए खास कदम उठाया जा रहा है. इसके लिए 5000 हजार हेल्थ असिस्टेंट  तैयार किये जायेंगे. केजरीवाल ने कहा कि इन्हें ट्रेनिंग दी जाएगी. दिल्ली की इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी इन्हें ट्रेनिंग देगी.

About News Room lko

Check Also

कतर से रिहा होकर लौटे सौरभ और उनके पिता ने PM को लिखा पत्र, कहा- उम्मीद थी कोई कसर नहीं छोड़ेंगे

नई दिल्ली: कतर ने जिन आठ भारतीय नौसेना के पूर्व कर्मचारियों को मौत की सजा ...