Breaking News

दुबले पतले शरीर से आ गए है तंग तो इन चीजों का सेवन बढ़ाएगा आपका वजन

1- केला। केला हमारे शरीर के वजन बढ़ाने में बहुत सहायक होता है। अगर आपको खाने में केला पसंद नहीं है तो आप केले की जगह मीठे फलों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं मीठे फल भी हमारे शरीर का वजन बढ़ाने में सहायक होते हैं।

2- आलू। आलू में उचित मात्रा में कार्बोहाइड्रेट मजबूत होता है। आलू एक ऐसी चीज है जो आपको घर में आसानी से उपलब्ध हो जाती है। आलू में मौजूद कार्बोहाइड्रेट आपके शरीर का वजन बढ़ाने में बहुत सहायक होता है। इसे रोजाना अपनी डाइट में शामिल जरूर करें।

3- शरीर का वजन बढ़ाने के लिए डेरी प्रोडक्ट बहुत फायदेमंद होते हैं। डेरी प्रोडक्ट्स के अंदर पनीर, दूध, दही आते हैं। खाने के बाद दही का सेवन वजन बढ़ाने में बहुत सहायक होता है। आप हफ्ते में एक दो बार पनीर भी खा सकते हैं।

4- काजू किशमिश बादाम यह सभी पदार्थ सूखे मेवे के अंदर आते हैं। दुबले पतले व्यक्ति को हमेशा सुबह उठकर ड्राई फ्रूट जरूर खाने चाहिए। दूध के साथ किशमिश खाने से शरीर का वजन तेजी से बढ़ता है। सूखे मेवे खाने से व्यक्ति के शरीर में पोषक तत्वों की पूर्ति होती है।

5-अंडे में उचित मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। साथ ही अंडे में कई तरह के अमीनो एसिड पाए जाते हैं जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। रोजाना व्यक्ति को 2 उबले हुए अंडे का सेवन करना चाहिए उबले हुए अंडे शरीर का वजन बढ़ाने में बहुत सहायक माने जाते हैं।

About News Room lko

Check Also

गर्मियों में कैसे रखें सेहत का ख्याल, क्या करें-क्या नहीं? स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिए सुझाव

देश के ज्यादातर हिस्से इन दिनों भीषण गर्मी-लू की चपेट में हैं। भारत मौसम विज्ञान ...