Breaking News

पुरुषों में भी होती हैं डिप्रेशन की समस्या,ऐसे करे समाधान…

बचपन से ही लड़कों को इस तरह बड़ा किया जाता है जैसे उन्हें कभी कोई तकलीफ हो ही नहीं सकती है. ‘लड़के रोते नहीं हैं’, ‘मर्द को दर्द नहीं होता’ जैसी तमाम लाइनें हम बचपन से सुनते आए हैं. नतीजा यह होता है कि बड़े होने पर पुरुष अपनी कोई भी समस्या बताने में कतराते हैं. कई तरह की जिम्मेदारियां निभाते हुए उन सब में आने वाली दिक्कतों का वे जिक्र ही नहीं करते हैं. ऐसे में ये तकलीफें कई बार डिप्रेशन का रूप ले लेती हैं.

पुरुषों में डिप्रेशन बहुत ज्यादा आम है. इसे छिपाने की प्रयास कतई न करें. किसी भी इंसान में भावनाएं होती हैं. आप परेशान हो सकते हैं, दुखी हो सकते हैं, रो सकते हैं  इन सबका का मतलब पुरुष के तौर पर आपकी कमजोरी बिल्कुल भी नहीं है. ऐसे में डिप्रेशन की वजह से कई तरह की शारीरिक समस्याएं भी होने लगती हैं. इन संकेतों को भी पुरुष नजरअंदाज कर देते हैं.

ये हैं डिप्रेशन के इशारा 
शारीरिक दर्द: कई बार डिप्रेशन की वजह से ही कई प्रकार के दर्द होते हैं. अगर कमर दर्द, सिरदर्द, नींद न आना, या पाचन अच्छा न होने जैसी समस्याएं बार-बार हो रही हैं या अच्छा नहीं हो रही हैं तो ये डिप्रेशन के इशारा हो सकते हैं.

गुस्सा: डिप्रेशन को नजरअंदाज करने पर यह गुस्से का रूप ले सकता है. इसकी उग्रता भिन्न-भिन्न स्तर की हो सकती है. होने कि सम्भावना है कि कोई चिड़चिड़ा हो जाए  कोई हिंसा भी करने लगे.

बर्ताव: कुछ लोगों का बर्ताव खुद को नुकसान पहुंचाने वाला हो जाता है. डिप्रेशन का शिकार पुरुष अकसर खतरनाक स्पोर्ट्स में शामिल हो जाते हैं, खतरनाक रूप से ड्राइव करते हैं, शराब या ड्रग्स लेने लगते हैं.

ऐसे करें सामना
किसी अपने से बात करें: महत्वपूर्ण नहीं है कि जिससे आप अपनी समस्या बता रहे हैं वह उसे सॉल्व कर दे. उसे बस ऐसा होना चाहिए जिसे आपकी फिक्र हो  आपको ईमानदारी से सुने.

सोशल ऐक्टिविटी: जब आप डिप्रेशन में होते हैं तो आप बस अकेले रहना चाहते हैं. हालांकि, अपने सोशल सर्कल में भी वक्त बिताएं. लोगों के बीच होने से आपका डिप्रेशन कुछ कम होगा.

पालतू जानवर: अगर आपको किसी पालतू जानवर की कंपनी मिल जाए तो वह आपमें फिर से जान डाल सकता है. उसके साथ आप हमेशा खुश-खुश महसूस करेंगे.

इस बातों का रखें ध्यान
-कम से कम 8 घंटे सोने की प्रयास करें. सोने से पहले मोबाइल अलग रख दें. इससे आपको जल्दी सोने में मदद मिलेगी.

-स्ट्रेस दूर करने के लिए योगा  मेडिटेशन करें. इसके लिए आप किसी ट्रेनर की मदद ले सकते हैं.

-फिजिकल ऐक्टिविटी आपके मूड को हल्का कर सकती है. जिम में वर्काउट करने के अतिरिक्त टहलें, साइकिल चलाएं  घर की बालकनी या फिर बगीचे में समय बिताएं.

About News Room lko

Check Also

गर्मियों में कैसे रखें सेहत का ख्याल, क्या करें-क्या नहीं? स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिए सुझाव

देश के ज्यादातर हिस्से इन दिनों भीषण गर्मी-लू की चपेट में हैं। भारत मौसम विज्ञान ...