Breaking News

बाजार के मक्खन की छुट्टी कर देगा पानी वाला बटर…

जायके के लिए मक्खन खाना नहीं छोड़ते. इसमें मौजूद फैट इतनी तेजी से बदन की चर्बी बढ़ाता है जिसका आप अंदाजा नहीं लगा सकते. लोगों की इसी परेशान को देखते हुए वैज्ञानिकों की एक टीम ने ऐसे मक्खन का आविष्कार किया है जिसे खाने से आपका वजन बढ़ने की बजाय घटने लगेगा.

आर्टिफिशियल बटर के एक चम्मच में आपकी करीब 2.8 ग्राम फैट मिलेगा जबकि इसमें 25.2 कैलोरी होगी. हालांकिं वैज्ञानिकों ने इसके सफल प्रयोग के बाद भी अभी तक नहीं बताया कि यह बाजार में बिक्री के लिए कब उपलब्ध होगा. इसका टेस्ट कैसा होगा इसकी जानकारी भी साझा नहीं की गई है.

कॉर्नेल यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने बताया कि इसमें लो फैट होने की वजह से यह वजन कम करने में कारगर है. यह शोध मैटीरियल एंड इंटरफेसिस जर्नल में प्रकाशित हुआ है. अधिकारियों ने बताया कि लोग मक्खन खाने में कटौती इसलिए करते हैं क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में फैट होता है, जो हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है.

कैसे घटेगा वजन-
इस बात के साक्ष्य पहले भी सामने आ चुके हैं शरीर में पानी की मात्रा बढ़ने से वजन कम होता है. ऐसे में सोचिए अगर आपके शरीर में फैट की जगह सिर्फ पानी जाएगा तो वजन में कितनी गिरावट आएगी. साथ ही साथ यह दिल के रोगियों के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं होगा.

About Samar Saleel

Check Also

आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व धरोहर दिवस? जानें कैसे होता है स्मारकों का चयन

हर साल 18 अप्रैल के दिन विश्व धरोहर दिवस मनाया जाता है। इस खास दिन ...