Breaking News

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर ने लिया रेपोरेट के बारे में ये बड़ा निर्णय…

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) आज आम लोगों के लिए बड़ी घोषणा कर सकता है. तीन जून 2019 को प्रारम्भ हुई भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति की समीक्षा मीटिंगका आज आखिरी दिन है. लगातार तीसरी बार भारतीय रिजर्व बैंक रेपो रेट में कटौती कर सकता है. इस कटौती से आपको बहुत ज्यादा लाभ होगा क्योंकि इससे ब्याज दरों में कमी आएगी. माना जा रहा है कि मीटिंग में ब्याज दरें 0.35 प्रतिशत तक कम हो सकती हैं.

फिलहाल यह है रेपो रेट

फिलहाल रेपो रेट छह प्रतिशत पर है. भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने बोला था कि वो रेपो रेट पर निर्णय लेंगे कि उनको  घटाया जाए, ताकि लोगों को इसका लाभ मिले.

केंद्रीय बैंक ने आर्थिक वृद्धि में तेजी लाने के लिए इस वर्ष फरवरी  अप्रैल में रेपो रेट में 25-25 आधार अंकों (0.25 फीसदी) की कटौती की थी. अप्रैल में जब भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा रेपो रेट में कटौती की गई थी, तब कुछ ही बैंकों ने इसका फायदा लोगों को दिया था.

इस संदर्भ में कोटक महिंद्रा बैंक की अध्यक्ष (उपभोक्ता बैंकिंग) शांति एकाम्बरम ने बोला कि, ‘हम लिक्विडिटी बढ़ाने के तरीका  ब्याज दरों में कटौती दोनों की उम्मीद कर रहे हैं.ब्याज दरों में कटौती चौथाई से आधा प्रतिशत तक हो सकती है.

हालांकि वित्त सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने ब्याज दरों में कटौती पर कुछ नहीं कहा. उनका बोलना है कि एमपीसी मुद्रास्फीति में कमी  आर्थिक वृद्धि नरम पड़ने पर गौर करते हुए निर्णयकरेगी.

About manage

Check Also

उतार-चढ़ाव के बाद फिर फिसला बाजार; सेंसेक्स 332 अंक टूटा, निफ्टी 22050 से लुढ़का

शुरुआती बढ़त के बावजूद गुरुवार को घरेलू शेयर बाजार लगातार चौथे दिन लाल निशान पर ...