Breaking News

मारुति सुजुकी अपनी सभी छोटी कारों को इस चीज़ में करेगी कन्वर्ट, जरुर देखे

2020 से लागू होने वाले बीएस6 उत्सर्जन मानदंडों के बाद देश की सबसे बड़ी पैसेंजर कार निर्माता- मारुति सुजुकी अपनी डीजल करो की बिक्री बंद कर देगी। लेकिन इसके विकल्प के तौर पर कंपनी अपनी छोटी कारों में फैक्ट्री-फिटेड सीएनजी किट की पेशकश करेगी। मारुति सुजुकी के चेयरमैन, आरसी भार्गव ने इस बात की पुष्टि करते हुए कहा कि, “हमारे पोर्टफोलियो की सभी छोटी कारों को सीएनजी में कन्वर्ट किया जाएगा।”

भार्गव ने बताया की जिन राज्यों/शहरों में सीएनजी ईंधन आसानी से उपलब्ध है, वहां सीएनजी वेरिएंट की बिक्री उनके सम्बंधित मॉडल की कुल बिक्री में 30% की हिस्सेदारी रखते हैं। बता दें कुछ समय पहले भारत सरकार ने अगले 10 वर्षों में देशभर में 10,000 नए सीएनजी आउटलेट खोलने की घोषणा की थी।

वर्तमान में मारुति के बेड़े में छः कारें ऐसी है जो फैक्ट्री-फिटेड सीएनजी किट के साथ उपलब्ध है। इनमें ऑल्टो, ऑल्टो के10, वैगनआर, सेलेरियो, डिजायर और शामिल हैं। इस घोषणा के बाद उम्मीद है कि कंपनी स्विफ्ट, बलेनो, इग्निस और अपकमिंग एस-प्रेसो कार को सीएनजी ऑप्शन में पेश करेगी। इसके अलावा, मारुति लगातार सीएनजी से चलने वाली कारों की उत्पादन क्षमता भी बढ़ा रही है।

मारुति विटारा ब्रेज़ा, एस-क्रॉस, सियाज़ और एक्सएल6 जैसी महंगी कारों में सीएनजी वेरिएंट का ऑप्शन नहीं दिया जाएगा। मारुति ने पहले अपनी घोषणा में कहा था कि ग्राहकों की डिमांड रहने पर कंपनी बीएस6 डीजल कारों को उतारने पर विचार कर सकती है। ऐसे में उम्मीद है कि मारुति अपने मौजूदा 1.5-लीटर डीजल इंजन को बीएस6 नॉर्म्स पर अपडेट कर सकती है। यदि ऐसा होता है तो सियाज़, एस-क्रॉस और मारुति की अपकमिंग सी-सेगमेंट एमपीवी में बीएस6 डीजल इंजन दिया जा सकता है। जबकि ब्रेज़ा को एक्सएल6 की तरह केवल पेट्रोल इंजन कार में परिवर्तित किए जाने की संभावना है।

वर्तमान में मारुति की सेल्स लगातार गिर रही है। उम्मीद है कि ज्यादा से ज्यादा सीएनजी मॉडल की पेशकश और सीएनजी पंप नेटवर्क के विस्तार से मारुति कारों की बिक्री बढ़ेगी।

About News Room lko

Check Also

इंडिगो ने चौड़े आकार के 30 ए350-900 विमानों का ऑर्डर दिया, फिलहाल सिर्फ पतले विमान हैं कंपनी के पास

देश की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो ने चौड़े आकार के 30 ए350-900 विमानों का ऑर्डर ...