Breaking News

मोदी सरकार के इस फैसले से चुटकियों में घट जाएगी आपकी गाड़ी की उम्र और कीमत

PM Narendra Modi की अगुवाई वाली Modi 2.0 ने ऑटो सेक्टर में छाई सुस्ती को दूर करने के लिए हाल ही में कई बड़े कदम उठाए हैं। इसी कड़ी में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitaraman) ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सरकार की मंशा को साफ कर दिया है। दरअसल इस साल की शुरुआत से ही ऑटो इंडस्ट्री में लगातार उतार-चढ़ाव देखी जा रही है। ऐसे में नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार के कई फैसलों में एक फैसला ऐसा है, जो ऑटो सेक्टर के लिए संजीवनी का काम कर सकता है। हालांकि, इस फैसले से आपकी गाड़ी की उम्र और कीमत दोनों ही तेजी से घट जाएंगी। तो क्या है मोदी सरकार का कदम और इसका आपकी गाड़ी पर असर, इस पर डालते हैं एक नजर,

कैसे घटेगी गाड़ी की कीमत

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा था कि सरकार की तरफ से सभी वाहनों पर 15 फीसद डिप्रिशिएशन को बढ़ाकर 30 फीसद तक किया जाएगा। अगर सरकार के इस फैसले को देखा जाए तो इससे आपकी गाड़ी की कीमत पहले के मुकाबले तेजी से गिरेगी।

क्या है कीमत का गणित?

आसान भाषा में समझने के लिए आपको एक उदाहरण देते हैं,

मान लीजिए कि आपने 100 रुपये की कीमत वाली एक गाड़ी खरीदी। जैसे ही आप इस गाड़ी को Showroom से बाहर निकालते हैं, तो इसकी कीमत करीब 5-10 फीसद तुरंत गिर जाती है।

ऐसे में अगर आपकी गाड़ी की कीमत 100 रुपये थी, तो एक साल बाद इसकी कीमत 15% घटती थी, यानी कि 100 रुपये में से 15 रुपये घटाएं तो बचा 85 रुपये, लेकिन अब सरकार के नए फैसले से यह 30% घटेगी। यानी आपकी 100 रुपये वाली गाड़ी की एक साल बाद अब कीमत 70 रुपये हो जाएगी।

3 साल में कितनी गिरी गाड़ी की कीमत?

फिर से उसी उदाहरण पर आते हैं। अगर आपने 100 रुपये की गाड़ी खरीदी, तो 15% डिप्रिशिएशन के हिसाब से एक साल बाद इसकी कीमत 85 रुपये हो जाती थी। वहीं, दो साल बाद इसकी कीमत 72.25 रुपये हो जाती थी। जबकि, 3 साल बाद इसकी कीमत घट कर 61.42 रुपये हो जाती थी।

अब अगर 30% डिप्रिशिएशन के हिसाब से देखा जाए, तो 100 रुपये की गाड़ी की कीमत एक साल बाद 70 रुपये हो गई। वहीं, दो साल बाद इसकी कीमत 49 रुपये हो गई। जबकि, तीन साल बाद इसकी कीमत घट कर 34.3 रुपये हो जाएगी।

बढ़ेगी गाड़ियों की बिक्री

गाड़ी की कीमत तेजी से घटने के कारण अब लोग पहले के मुकाबले जल्दी गाड़ी खरीदेंगे। इससे गाड़ियों की बिक्री में बढ़ोतरी आएगी, जिससे ऑटो सेक्टर की हालत तेजी से सुधरेगी।

About News Room lko

Check Also

चार दिन की गिरावट के बाद बाजार ने की वापसी; सेंसेक्स 599 अंक चढ़ा, निफ्टी 22100 के पार

घरेलू शेयर बाजार में चार दिनों की गिरावट के बाद हफ्ते के आखिरी कारोबारी हरियाली ...