Breaking News

यदि आप भी खाना खाने के तुरंत बाद नहाते है तो हो जाए सावधान अथवा आपको भी हो सकती है ये बीमारी

नहाना स्वास्थ्य के लिए और तनाव कम करने का सबसे बेहतर इलाज हैं। लेकिन इसी के साथ यह भी जानना जरूरी हैं कि नहाने का सही समय क्या है अन्यथा इसका उल्टा असर पड़ता हैं। कई लोग भोजन करने के बाद नहाना पसंद करते हैं जो कि उनकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता हैं। जी हां, अगर आप भी खाना खाने के बाद नहाते हैं तो आपको भी सतर्क होने की जरूरत हैं जो सेहत के लिए हानिकारक हो सकती हैं।

जब आप खाना खाते हैं तो उस समय पाचन क्रिया में मदद करने के लिए पेट के चारों ओर ब्लड का सर्कुलेशन बढ़ जाता है लेकिन खाना खाने के तुरंत बाद नहानें से पाचन की यह प्रक्रिया धीमी हो जाती है, क्योंकि नहानें से ब्लड का सर्कुलेशन कम होने लगता है जिससे पाचन की गति धीमी हो जाती है। आयुर्वेद भी अपने सिद्धांतों के अनुसार इसे सही बताता है।

अगर आयुर्वेद के अनुसार मानें तो हमारे शरीर में अग्नि तत्व पाचन के लिए जिम्मेदार होता है। जब हम खाना खाते हैं तो उस समय शरीर में अग्नि तत्व सक्रिय हो जाता है। खाने को जल्दी पचाने के लिए शरीर के अन्दर ब्लड का सर्कुलेशन बढ़ जाता है और जब हम नहाते हैं तो शरीर का तापमान नीचे चला जाता है। जिससे हमारे पाचन की क्रिया धीरे हो जाती है।

कुछ विशेषज्ञ तो यह भी कहते हैं कि खाना खाने के बाद तैराकी नहीं करनी चाहिए क्योंकि यह पाचन की प्रक्रिया में बाधा बन सकता है। जिससे ऑक्सिजन की कमीं के कारण पेट में क्रैंप्स भी हो सकती है। क्रैंप्स भोजन करने के तुरंत बाद नहानें से भी हो सकता है। खाने के फौरन बाद नहाने की वजह से बेचैनी, सीने में जलन,मोटापा और स्वास्थ्य संबंधी कई परेशानियां हो सकती हैं। खाना खाने के लगभग आधे घंटे बाद ही नहाना चाहिए। वहीं आयुर्वेद के मुताबिक खाने के कम से कम दो घंटे बाद ही नहाना चाहिए।

About News Room lko

Check Also

बेहद खास है हनुमान जी का ये मंदिर, यहां दर्शन के लिए पार करनी होती हैं 76 सीढ़ियां

भारत के तकरीबन हर राज्य में धार्मिक स्थल हैं। हर धार्मिक स्थल का अपना अलग ...