Breaking News

समय से पहले आपको बूढ़ा बना रही है ये गलत आदते, भूल से भी न करे ये चीज़े

स्वस्थ और लम्बी जिन्दगी की चाहत सभी की होती हैं लेकिन इसके लिए अपनी जिन्दगी में जो बदलाव लाने होते हैं वे सभी नहीं ला पाते हैं। जी हां, व्यक्ति इस चंचल मन के आगे मजबूर होता हैं और बिना अपनी सेहत का ध्यान रखें कुछ ऐसे काम कर बैठता हैं जो उसे समय से पहले बूढ़ा बना रहे हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी ही आदतों की जानकारी देने जा रहे हैं जो आपके लिए जानलेवा हैं और समय से पहले आपको बूढ़ा बना रही हैं। तो आइये जानते हैं इन आदतों के बारे में।

बहुत देर तक बैठना

जो लोग बहुत देर तक बैठे रहते हैं उन्हें गुर्दे और दिल से संबंधित बीमारियां हो सकती हैं। यहां तक कि उन्हें कैंसर और मोटापे का भी खतरा होता है। ब्रिटिश जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन के अनुसार नियमित कसरत करने से इन खतरों को टाला जा सकता है और उम्र बढ़ाई जा सकती है। जो लोग हफ्ते में करीब 150 मिनट कसरत करते हैं वे कसरत ना करने वालों से औसतन 10 से 13 साल ज्यादा जीते हैं।

ऊंचा संगीत सुनना

उम्र से पहले बुढ़ापे का प्रभाव कानों पर भी होता है। जो लोग बहुत ऊंची आवाज में संगीत सुनते हैं उनकी सुनने की क्षमता धीरे-धीरे कम होने लगती है। खासकर हेडफोन पर ऊंची आवाज में गाना सुनना बेहद नुकसानदेह है।

एक साथ कई काम करना

एक साथ कई काम करना ये टैलेंट हो सकता है। लेकिन इससे हमारे शरीर पर बुरा असर भी पड़ रहा है। कैलीफोर्निया के सेंट रोजफ अस्पताल के मेडिकल स्टाफ के प्रमुख रेमंड कास्कियारी के अनुसार लोगों को लगता है एक साथ कई काम कर लेना अच्छी बात है, लेकिन इससे तनाव भी बढ़ता है। रिसर्च के अनुसार तनाव से बुढ़ापा जल्द आता है।

धूम्रपान

धूम्रपान सेहत के लिए बहुत हानिकारक है, लेकिन कुछ लोग ये जानने के बावजूद भी इसे करते हैं। धूम्रपान करने से कुछ ही दिनों में त्वचा पर बुरा असर पड़ने लगता है। स्मोकिंग से त्वचा खुश्क होती है और चेहरे पर झुर्रियां पड़ती हैं। स्मोकिंग के कारण विटामिन सी का लेवल भी कम होता है। जबकि विटामिन सी के कारण त्वचा में नमी बनी रहती है। निकोटीन के कारण इससे हमारी स्किन बुरी तरह प्रभावित होती है।

नींद की कमी

बदलते लाइफस्टाइल के साथ लोगों में काफी कुछ बदलाव आया है, जैसे कि कम सोना। बढ़ते तनाव के कारण लोग पूरी नींद नहीं ले पाते हैं, जिसके कारण आंखों के नीचे कालापन आता है। सेंट जोजफ अस्पताल के डॉक्टर कास्कियारी के अनुसार नींद पूरी ना होने से जीवनकाल भी कम होता है। उनके मुताबिक कम सोने से दिमाग थका हुआ रहता है और वजन भी बढ़ता है।

About News Room lko

Check Also

बेहद खास है हनुमान जी का ये मंदिर, यहां दर्शन के लिए पार करनी होती हैं 76 सीढ़ियां

भारत के तकरीबन हर राज्य में धार्मिक स्थल हैं। हर धार्मिक स्थल का अपना अलग ...