Breaking News

वाहनों की बिक्री में आई जोरदार गिरावट, ऑटो इंडस्ट्री को रफ्तार देने के लिए यह कदम उठाएगा सियाम

ऑटो सेक्टर में सुस्ती का सिलसिला जारी है.  में वाहनों की बिक्री में 30 प्रतिशत की जोरदार गिरावट रही. वाहन विनिर्माताओं के संगठन सियाम (SIAM) ने कहा है कि सरकार को ऑटो इंडस्ट्री को रफ्तार देने के लिए तत्काल कदम उठाने चाहिए. सियाम ने सरकार से वाहनों पर जीएसटी (GST) दरों में कटौती और पुराने वाहनों के लिए कबाड़ नीति लाने की मांग की है. सियाम ने कहा कि कमर्शियल और टू-व्हीलर्स में भी गिरावट जारी है. इससे पता चलता है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जिन उपायों की घोषणा की है बाजार ने अभी उन पर प्रतिक्रिया नहीं दी है. सियाम के अध्यक्ष राजन वढेरा ने कहा कि गिरावट के इस दौर के बीच उद्योगों ने अपने उपभोक्ताओं को काफी आकर्षक रियायतें दी हैं.

उन्होंने कहा, ‘उद्योग की बड़ी छूट देने की क्षमता सीमित है. ऐसे में सरकार को वाहनों की लागत को कम करने के लिए जीएसटी दर को 28 से घटाकर 18 प्रतिशत करना चाहिए. इससे नए वाहनों के लिए मांग बढ़ेगी.’ उन्होंने कहा कि वाहन उद्योग के सभी खंडों के लिए प्रोत्साहन आधारित कबाड़ नीति भी लाने की जरूरत है. वित्त मंत्री ने इसका वादा भी किया है.

फेस्टिव सीजन है करीब
वढेरा ने कहा कि फेस्टिव सीजन नजदीक है. ऐसे में ये जरूरी हो जाता है कि इस पर फैसला तत्काल लिया जाए और इनकी घोषणा बिना विलंब के की जाए. इससे उद्योग के लिए फेस्विट सीजन बेहतर रहेगा. वढेरा ने कहा कि लोन की उपलब्धता और इसकी लागत में कटौती के बारे में कई घोषणाएं की गई हैं, लेकिन गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (NBFC) तक इनका फैलाव नहीं हो पाया है, जबकि यही क्षेत्र वाहनों के लिए विशेषरूप से कर्ज उपलब्ध कराता है. उन्होंने कहा कि उपभोक्ता धारणा भी कमजोर है. रविवार को कई वाहन कंपनियों मसलन मारुति maruti suzuki, hyundai, mahindra and mahindra, tata motors और honda के अगस्त महीने की बिक्री के आंकड़े आए हैं. सभी प्रमुख वाहन कंपनियों की अगस्त महीने की बिक्री 10 प्रतिशत से अधिक घटी है.

About News Room lko

Check Also

रिलायंस जियो के नतीजे जारी; मुनाफा 13% बढ़कर ₹5337 करोड़ हुआ, आय में 11 फीसदी की बढ़ोतरी

देश की अग्रणी टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड (RJIL) ने अपने नतीजे जारी कर ...