Breaking News

शादी की तैयारी करते समय इन बातो का रखे ख़ास ध्यान…

यदि आप खुद अपनी विवाह प्लान करना चाह रहे हैं तो आपको विवाह से कुछ माह पूर्व ही तैयारी में लगने की आवश्यकता होगी. हालांकि यह निर्भर करता है कि आप अकेले हैं या होने वाले पार्टनर के साथ  फिर फैमिली सदस्य के साथ. इसी आधार पर अपनी तैयारी कर सकते हैं. कुछ बातें तैयारी से पहले ध्यान में रखने की हैं.
कम बजट में करें प्लान-आपकी विवाह का बजट चाहे कितना भी हो, यदि आप सोच समझकर पैसा इंवेस्ट करेंगे तो कुछ अच्छा ही निकलकर आएगा. पहले से विवाह की तैयारी करने का मकसद यही है कि आप किसी भी एक सुविधा को 2-3 उपलब्धकर्ताओं की रेट पर डिसाइड करें. इस दौरान आपके पास समय होगा कि आप कितने कम पैसे में कितनी अच्छी प्लानिंग कर सकते हैं.
सजाएं वेडिंग वेन्यू

वेडिंग प्लानर अक्सर एक मुश्त पैसा लेकर लोकेशन को डेकोरेट करता है. वे अक्सर डेकोरेशन के लिए नए प्रॉप्स  आइटम खरीदते हैं. यह बहुत ज्यादा महंगा पड़ता है. आप चाहें तो किसी ऐसे प्लानर से बात करें जो अपने पुराने प्रॉप्स आदि को बेच रहा हो. वहां से सस्ते में खरीदकर अपना वेन्यू डेकोरेट करवाएं. यदि आपका घर इतना बड़ा है कि वेडिंग से पहले की रस्में और फंक्शन आयोजित हो सकें तो घर पर ही टेन्ट लगवाकर होम मेड उपायों से डेकोरेट करें.
इस तरह दिखा सकते हैं समझदारी

वेडिंग आउटफिट जिसमें विशेषकर लहंगा-शेरवानी पहनी जाती है. अक्सर लड़कियां और लडक़े दोनों ही अपनी वेडिंग को सुन्दर बनाने के लिए हैवी  डिजाइनर लहंगा या शेरवानी खरीदते हैं, हालांकि इनकी मूल्य भी ज्यादा होती है. यदि आप ज्यादा पैसे खर्च नहीं करना चाहते तो बाजार में ऐसी कई स्थान हैं जहां किराए से आउटफिट ले सकते हैं. इवेंट पूरा होने के बाद आउटफिट को लौटा दिया जाता है.

कैटरर से खानपान का मेन्यू तय करने की बजाय आप किसी रेस्टोरेंट या होटल से बात कर अपने मेहमानों की संख्या बताकर तय तिथि पर खाना ऑर्डर कर सकते हैं.

About News Room lko

Check Also

आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व धरोहर दिवस? जानें कैसे होता है स्मारकों का चयन

हर साल 18 अप्रैल के दिन विश्व धरोहर दिवस मनाया जाता है। इस खास दिन ...