Breaking News

सर्दियों में आपकी भी स्किन हो गई है ड्राई तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खा

सर्दियां आते ही स्किन का ड्राई या सूखा होना आम बात है. जिसके चलते स्किन की प्राकृतिक चमक चली जाती है और चेहरा, हाथ पैर खराब दिखने लगते हैं. ऐसे में एक्जिमा (लाल चकत्ते) या घावों से खून के रिसाव होने जैसी भी समस्या हो जाती है. बहुत कम मामलों में ही सही, सूखी त्वचा का एलर्जी से भी संबंध पाया जाता है. अगर सर्दियों में आपकी त्वचा भी ड्राई हो जाती है तो चिंता करने की कोई बात नहीं. क्योंकि आप सूखी त्वचा से घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल कर निजात पा सकते हैं.

रूखी त्वचा को नम बनाए रखने का सबसे आसान तरीका स्किन मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करना सबसे अच्छा होता है. हालांकि मॉइस्चराइजर का चयन करते वक्त इस बात का ध्यान रखना जरूरी होता है कि मॉइस्चराइजर गाढ़ा और चिकना होना चाहिए. क्योंकि ऐसे मॉइस्चराइजर ज्यादा प्रभावशाली माना जाता है. बता दें कि मॉइस्चराइजर आपकी त्वचा को नम बनाए रखते हैं.

और इसमें सेरेमाइड्स, ग्लिसरीन, सॉर्बिटॉल, हायएल्यूरोनिक एसिड और लेसिथिन होते हैं. वह स्किन के लिए अच्छे होते हैं. वहीं दूसरा पेट्रोलेटम (पेट्रोलियम जेली), सिलिकॉन, लेनोलिन और मिनरल ऑइल वाले मॉइस्चराइजर भी नमी को त्वचा में ही कायम रखते हैं.

सूखी त्वचा से बचने के लिए आपको गर्म पानी से नहाने या शॉवर करने की अवधि को 5 से 10 मिनट तक ही सीमित करनी होगी. क्योंकि आप गर्म पानी से जितना ज्यादा नहाएंगे त्वचा की तैलीय परत उतनी ही कम होगी. अगर पानी ज्यादा ठंडा हो गया है तो बहुत गर्म पानी की जगह गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें. सर्दियों में साबुन का इस्तेमाल करने से बचें.

या बहुत कम करें. सेटाफिल, ऑइलटम-एडी, एक्वेनिल जैसे सोप-फ्री क्लीन्सर्स का इस्तेमाल करना भी अच्छा होता है. इन दिनों में खुशबूदार साबुन, अल्कोहल से दूरी बनाना भी अच्छा माना जाता है. इसके अलावा सर्दियों में बाथ स्पंज, स्क्रब ब्रश और कपड़े धोने को भी टालें. वहीं नहाने के बाद शरीर को सूखाने के दौरान टॉवेल को जोर से रगड़ना भी अच्छा माना जाता है.

सर्दियों के मौसम में स्किन की नमी को बनाए रखने के लिए नहाने या हाथ धोने के तत्काल बाद मॉइस्चराइजर जरूर लगाएं. वहीं पेट्रोलियम जैली और गाढ़े क्रीम्स का चिपचिपापन टालने के लिए पहले उसे कुछ देर हाथ में मलें फिर शरीर के प्रभावित हिस्से पर लगाना चाहिए. वहीं स्किन को खुजाना भी अच्छा नहीं होता. खुजली वाले हिस्से पर कोल्ड पैक लगाने से राहत मिलती है. वहीं सबसे जरूरी है खुजली पैदा करने वाले वूलन स्वेटर, जैकेट सीधे शरीर पर न पहनें. पहले कॉटन का कपड़ा पहनें, उसके ऊपर ऊनी कपड़े पहनना सही माना जाता है.

About Aditya Jaiswal

Check Also

इन दो वजहों से फेफड़ों में भरता जा रहा है ‘जहर’, आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां?

फेफड़ों की बीमारियों का जोखिम दुनियाभर में बढ़ता जा रहा है। अस्थमा, क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी ...