Breaking News

सही Mutual Fund कैसे चुनें, ये सीक्रेट इंवेस्टमेंट टिप्स आपको दिलाएगी ज्यादा से ज्यादा RETURN

दोस्तों अगर आप भी Mutual Fund में निवेश करने की सोच रहे हैं तो आपके सामने यह समस्या जरूर होगी कि आप Best Mutual Fund कैसे चुनें । म्यूच्यूअल फंड में या तो आप SIP या लम सम के माध्यम से निवेश कर सकते हैं।

सही Mutual Fund चुनने के लिए पहले आपको जानना आवश्यक है कि म्यूच्यूअल फंड क्या है। म्यूच्यूअल फंड के बारे में जानने के बाद आप आसानी से समझ पाओगें की Best Mutual Fund कैसे चुनें ।

म्यूचुअल फंड को चुनते वक्त उसमें निवेश से जुड़े खर्चों का ब्यौरा जुटा लें. इनमें एंट्री और एक्जिट लोड, एसेट मैनेजमेंट चार्ज, एक्सपेंस रेश्यो आदि शामिल है.

जिस म्यूचुअल फंड स्कीम में आप पैसा लगाने जा रहे हैं, उस स्कीम को लाने वाली कंपनी और उसकी मैनजमेंट टीम कैसी है इसकी अच्छे से पड़ताल करना जरूरी है.

म्यूच्यूअल फंड का चुनाव करते समय आपको कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना होता है जो आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से समझेंगे। अगर आप एक नए निवेशक भी हैं तो भी आप अपने लिए इन पॉइंट्स से अपने लिए एक बेस्ट म्यूच्यूअल फण्ड सलेक्ट कर पाएंगे।

क्योंकि दूसरी स्कीमों का उसका परफॉर्मेंस कैसा रहा, कंपनी की साख बाजार में कैसी है. इसके लिए आप कंपनी की पोर्टफोलियों भी चेक कर सकते हैं.

1.5 फीसदी तक का एक्सपेंस रेश्यो किसी म्यूचुअल फंड के लिए सही माना जाता है, लेकिन इससे ज्यादा एक्सपेंस रेश्यो वाले फंड में निवेश से बचना चाहिए क्योंकि इसमें आपको फायदा कम होगा.

About News Room lko

Check Also

कोटक महिंद्रा बैंक के खिलाफ कार्रवाई, ऑनलाइन तरीके से नए ग्राहक जोड़ने और क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक

बैंकिंग क्षेत्र के नियामक भारतीय रिजर्व बैंक ने कोटक महिंद्रा बैंक के खिलाफ बड़ी कार्रवाई ...