Breaking News

सी-सॉल्ट के इस्तेमाल से पाएं दमकती स्किन के साथ खूबसूरत बाल

समुद्र और सूर्य से मिलने वाला सी-सॉल्ट बहुत ही शुद्ध होता है। इसमें मैग्नीशियम, कॉपर, पोटैशियम और सोडियम जैसे कई मिनरल्स मौजूद होते हैं जो स्किन से लेकर बालों तक हर किसी के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं कैसे-

कील-मुहांसों के लिए सी-सॉल्ट टोनर
सी-सॉल्ट में मौजूद मिनरल्स कील-मुहांसे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करता है। चेहरे के एक्स्ट्रा ऑयल को भी एब्जॉर्ब करता है। स्किन अच्छे से सांस ले पाती है जिससे चेहरे पर होने वाली और दूसरी परेशानियों से भी छुटकारा मिलता है।

ऐसे बनाएं-
सी-सॉल्ट टोनर बनाने के लिए गुनगुने पानी में एक चम्मच सी-सॉल्ट मिलाएं। अब इस मिक्सचर को स्प्रे बॉटल में डालें और बेहतर रिजल्ट के लिए दिन में दो बार इसका इस्तेमाल करें।

एंटी-एजिंग के लिए सी-सॉल्ट फेस स्क्रब
सी-सॉल्ट में अच्छी-खासी मात्रा में मैग्नीशियम मौजूद होता है जो स्किन डैमेजिंग को रोकती है। सी-सॉल्ट का इस्तेमाल न सिर्फ असमय बुढ़ापे के असर को कम करता है बल्कि चेहरे में निखार भी लाता है।

ऐसे बनाएं-
एंटी-एजिंग स्क्रब बनाने के लिए एक चम्मच सी-सॉल्ट को एक चम्मच शहद में मिलाएं और उसमें दो बूंद गुलाब जल का मिलाएं। इससे चेहरे को 7-8 मिनट स्क्रब करें और फिर पानी से धो लें।

एक्फोलिएशन के लिए सी-सॉल्ट बॉडी स्क्रब
सी-सॉल्ट, एक्सफोलिएशन के लिए भी बहुत ही बेहतरीन होता है। एक्सफोलिएशन से डेड स्किन और ब्लैक हेड्स दूर होते हैं।

ऐसे बनाएं-
एक चम्मच सी-सॉल्ट को एक चम्मच नारियल तेल में मिलाएं और इससे सर्कुलर मोशन में स्क्रब करें और फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें।

खूबसूरत बालों के लिए सी-सॉल्ट हेयर स्प्रे
चाहिए खूबसूरत और चमकदार बाल तो सी-सॉल्ट का करें इस्तेमाल। ये स्केल्प के लिए जरूरी नेचुरल ऑयल्स की सप्लाई करता है जिससे उनकी ड्रायनेस दूर हो जाती है और उनका टूटना बंद हो जाता है साथ ही वो पहले की अपेक्षा ज्यादा घने, मुलायम और खूबसूरत नजर आते हैं।

About Samar Saleel

Check Also

मलेरिया के लक्षण और कारण, जानिए इस रोग से बचाव के तरीके

आज यानी 25 अप्रैल को वैश्विक स्तर पर मलेरिया दिवस मनाया जाता है। हर साल ...